विज्ञापन
Story ProgressBack

घुटनों तक लंबे करने हैं बाल तो इस तेल को घर पर बनाकर लगाना कर दीजिए शुरू, घनी हो जाएंगी लटें  

Long Hair: अक्सर ही महिलाएं लंबे बालों की इच्छा रखती हैं लेकिन बाल बढ़ाने किस तरह हैं यह समझने में दिक्कत होती है. ऐसे में यहां बताए तेल लगाने पर बाल लंबे हो सकते हैं.

Read Time: 4 mins
घुटनों तक लंबे करने हैं बाल तो इस तेल को घर पर बनाकर लगाना कर दीजिए शुरू, घनी हो जाएंगी लटें  
Hair Oil For Long Hair: बालों को लंबा बनाता है घर पर बना यह तेल. 

Homemade Hair Oil: बाल अगर सही ढंग से ना बढ़ें और लगातार झड़ते रहें तो लंबे बालों की इच्छा पूरी नहीं हो पाती. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं. घर पर बने तेल पूरी तरह प्राकृतिक तो होते ही हैं, साथ ही इन तेलों में आयुर्वेदिक और औषधीय गुण भी होते हैं जो इन्हें बालों के लिए कमाल का बनाते हैं. इन तेलों के इस्तेमाल से बाल लंबे (Long Hair) होने लगते हैं, घने बनते हैं और बालों के टूटने में गिरावट आती है. अगर आपके बाल ड्राई हैं और बेजान नजर आते हैं तो भी इन तेलों का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए ऐसे कुछ तेल (Hair Oil) तैयार करने के तरीके जो बालों को घुटनों तक लंबा बना देते हैं. 

लंबे समय से कब्ज ने कर रखा है परेशान तो इस जूस को पी लीजिए आज ही, Constipation से मिल जाएगा छुटकारा

बाल बढ़ाने के लिए घर पर बने तेल | Homemade Hair Oil For Long Hair 

करी पत्ते और नारियल का तेल 

इस तेल को बालों पर लगाने से बाल बढ़ने में तो मदद मिलती ही है, साथ ही बालों की सफेदी दूर होती है और बाल काले बनते हैं सो अलग. करी पत्तों के इस तेल (Curry Leaves Oil) से बालों में नमी भी आती है. इस तेल को बनाने के लिए मुट्ठीभर करी पत्ते लें और उन्हें 10 मिलीलीटर के करीब नारियल तेल में डालकर आंच पर चढ़ा दें. इस तेल को तबतक पकाएं जबतक करी पत्ते काले ना हो जाएं. बस तैयार है आपका करी पत्तों का तेल. सिर की जड़ों से सिरों तक इस तेल को 1 से 2 घंटे लगाए रखने के बाद धोकर बाल साफ कर लें. हफ्ते में तीन बार तक इस तेल को बालों पर लगाया जा सकता है. 

चेहरे पर दिखने वाली गहरी झाइयां भी इन फेस पैक्स से हो सकती हैं हल्की, घर में बनाकर ऐसे लगा सकते हैं ये पैक्स

गुड़हल का तेल 

बालों के लिए गुड़हल का तेल (Hibiscus Oil) भी कई तरह से फायदेमंद होता है. इस तेल को बनाने के लिए आपको गुड़हल के फूल और गुड़हल के पत्तों की जरूरत होगी. सबसे पहले आंच पर नारियल का तेल पकाने के लिए रखें. इसमें गुड़हल के फूल और कुछ पत्ते डालकर पका लें. जब तेल पक जाए तो इसे छानकर अलग शीशी में रख लें. तैयार है आपका हेयर ग्रोथ ऑयल. इसे अपने आम तेल की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकता है. 

नीम का तेल 

बादाम के तेल के साथ नीम के पत्तों को डालकर बनाया गया यह तेल बालों कों लंबा बनाने के साथ-साथ बालों की सेहत भी अच्छी रखता है. इस तेल में एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डैंड्रफ और बिल्ड अप हटाते हैं. इसके अलावा यह तेल फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है. तेल बनाने के लिए बादाम के तेल को आंच पर चढ़ाएं और इस तेल में नीम के पत्ते (Neem Leaves) डालें. तेल पक जाने के बाद आंच से उतारकर अलग रख दें. इस तेल से सिर की मालिश की जा सकती है. 

प्याज का तेल 

हेयर ग्रोथ बनाने वाले सबसे अच्छे तेलों में प्याज के तेल (Onion Oil) को गिना जाता है. प्याज को घिसकर या छोटे टुकड़ों में काटकर नारियल तेल के साथ पकाया जाता है. नारियल तेल में प्याज का रस डालकर भी प्याज का तेल बनाया जा सकता है. इस तेल को सिर पर एक से डेढ़ घंटा लगाकर रखने के बाद शैंपू से बाल धो लें. कुछ दिनों में इसका असर नजर आना शुरू हो जाता है.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
घुटनों तक लंबे करने हैं बाल तो इस तेल को घर पर बनाकर लगाना कर दीजिए शुरू, घनी हो जाएंगी लटें  
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;