विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 18, 2022

Weight Loss, Diabetes और Cholesterol से हैं परेशान तो आज से पीना शुरू कर दें एक गिलास यह पीला पानी, सारी बीमारियां हो जाएंगी रफूचक्कर

Cholesterol Home Remedies: इस पीले रंग के पानी को पीने पर कोलेस्ट्रॉल के साथ ही डाइबिटीज जैसी दिक्कतों से भी छुटकारा मिलता है. जानें बनाने का तरीका. 

Read Time: 4 mins
Weight Loss, Diabetes और Cholesterol से हैं परेशान तो आज से पीना शुरू कर दें एक गिलास यह पीला पानी, सारी बीमारियां हो जाएंगी रफूचक्कर
Diabetes Home Remedies: इस पीले पानी को पीने पर शरीर को मिलते हैं कई फायदे. 

Diabetes Remedies: रसोई किसी खजाने के पिटारे से कम नहीं है, कब क्या हाथ लग जाए पता नहीं चलता. ऐसी ही एक कमाल की चीज है जिससे तैयार किया जाता है पीले रंग का पानी. इस पानी को पीने पर वजन घटाने में मदद मिलती है, गैस की दिक्कत नहीं होती, साथ ही डाइबिटीज और कोलेस्ट्रॉल में भी इस पानी का सेवन मददगार साबित होता है. यह पानी बनाया जाता है मेथी के बीजों से. मेथी में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की अनेक समस्याओं का रामबाण इलाज साबित होते हैं. मेथी के बीज फाइबर, प्रोटीन, फैट, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होने के साथ ही कई एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के लिए भी जाने जाते हैं. आइए मेथी के पानी को बनाने की विधि और इसके फायदे जानें. 

32 तक आते-आते नहीं दिखेंगी झुर्रियां, कुछ नेचुरल उपाय त्वचा को लंबे वक्त तक रखते हैं जवां


डाइबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और वजन घटाने के लिए मेथी का पानी | Fenugreek Water For Diabetes, Cholesterol and Weight Loss 

वजन घटाने के लिए 

मेथी के पानी को पीने पर शरीर का वजन कम करने में मदद मिलती है. इसे पीने पर बार-बार खाना खाने की इच्छा नहीं होती, साथ ही पाचन को बेहतर करता है जिससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है. सुबह इस पानी को खाली पेट पीना फायदा देता है. 

कोलेस्ट्रॉल और दिल की सेहत 


स्वस्थ लीवर कोलेस्ट्रॉल तोड़ने का काम करना है. मेथी के बीजों पानी लीवर की सेहत को दुरुस्त रखता है जिससे वह ठीक तरह से काम कर पाता है और बुरा कोलेस्ट्रॉल कम होकर दिल की सेहत बनी रहती है. 

gkqs1s2g
बढ़ती है इम्यूनिटी 


विटामिन सी से भरपूर मेथी के बीजों के पानी को पीने पर शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है. मेथी के बीज इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं. 

डायबिटीज में सहायक 

मेथी ब्लड शुगर लेवल्स को रेग्युलेट करता है. इसके पानी को पीना डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है. 

पेट की गैस से छुटकारा 


जब पेट में गैस की दिक्कत होने लगे तो एक कप मेथी के बीजों के पानी को पीने पर आराम मिलता है. यह पाचन को ठीक रखता है और पेट से जुड़ी कई दिक्कतों में आराम भी देता है. 

इस तरह करें तैयार 


मेथी के बीजों के पानी को बनाने का तरीका बहुत ही आसान है. आप इसे पानी में उबालें और फिर छानकर कप या गिलास में निकाल लें. तैयार है आपका सौंफ का पानी. आप चाहें तो इसमें हल्का शहद डालकर भी पी सकते हैं. इसे कच्चा भी चबाया जा सकता है बिलकुल उस तरह जिस तारा होटल आदि में खाना खाने के बाद सौंफ दिया जाता है.  


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
Weight Loss, Diabetes और Cholesterol से हैं परेशान तो आज से पीना शुरू कर दें एक गिलास यह पीला पानी, सारी बीमारियां हो जाएंगी रफूचक्कर
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;