Vitamin-C Serum Benefits: जानिए विटामिन सी सीरम के फायदे, स्किन के लिए टॉनिक की तरह करता है काम

विटामिन सी सीरम अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण स्किन की नेचुरल रिजनरेशन प्रोसेस में मदद करता है, जो डैमेज सेल्स को रिपेयर करता है. आइए विटामिन सी सीरम के फायदों को विस्तार में समझ लेते हैं. 

Vitamin-C Serum Benefits: जानिए विटामिन सी सीरम के फायदे, स्किन के लिए टॉनिक की तरह करता है काम

Serum : आइए विटामिन सी सीरम के फायदों को विस्तार में समझ लेते हैं. 

Serum for glowing skin : एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट जो इन दिनों मार्केट में छाया हुआ है, वो है विटामिन-सी सीरम.  सिटरस फलों से बनने वाला विटामिन-सी सीरम सभी तरह की स्किन की लिए फायदेमंद साबित होता है. ये सीरम पिगमेंटेशन और एक्ने के निशान जैसी प्रॉब्लम्स को भी दूर करता है. दरअसल, विटामिन-सी एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज़ करता है. विटामिन सी सीरम अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण स्किन की नेचुरल रिजनरेशन प्रोसेस में मदद करता है, जो डैमेज सेल्स को रिपेयर करता है. आइए विटामिन सी सीरम के फायदों को विस्तार में समझ लेते हैं. 


विटामिन-सी सीरम के फायदे

  • विटामिन-सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट UV किरणों से स्किन को हुए नुकसान से बचाव में सहायक होता है. हालांकि ये जान लेना जरूरी है कि विटामिन-सी SPF का विकल्प नहीं है, क्योंकि यह UV किरणों को सोखने का काम नहीं करता है. विटामिन सी का काम ये है कि अगर UV किरणें त्वचा में चली जाती हैं तो ये उनसे होने वाले नुकसान को कम करता है.
  •  विटामिन-सी सीरम खुरदरी त्वचा, असमान स्किन टोन, एजिंग साइन, पिंपल मार्क्स और डेड स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है.
  • विटामिन-सी में एंटी-इंफ्लामेटरी तत्व होते हैं, जो स्किन की टोन और बनावट में सुधार करने, स्किन को हाइड्रेट करने और एजिंग साइन को कम करने में मदद करते हैं. 
  •  विटामिन-सी सीरम के इस्तेमाल से स्किन के रंग में निखार आता है.


विटामिन-सी सीरम को कैसे करना है इस्तेमाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आम तौर पर यही माना जाता है कि पहले सीरम फिर मॉश्चराइजर लगाना चाहिए. विटामिन सी सीरम एक स्ट्रॉन्ग सीरम होता है ऐसे में इसकी 2 से 3 बूंदें ही स्किन पर लगानी चाहिए. जिन लोगों की स्किन नाज़ुक होती है, उन्हें विटामिन-सी सीरम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इससे एलर्जी या रेडनेस होने की संभावना होती है. अगर आपकी त्वचा नाज़ुक है और आप विटामिन सी लगाना चाहती हैं तो पहले सीरम का पैच टेस्ट कर लें जिससे कि एलर्जी का पता चल सके.