स्किन केयर रूटीन में इन 5 चीजों को शामिल करना पड़ सकता है भारी, त्वचा को फायदे से ज्यादा होता है नुकसान 

Skin Care Routine: ऐसी बहुत सी चीजे हैं जिनका स्किन केयर में इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. ये चीजें त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं. 

स्किन केयर रूटीन में इन 5 चीजों को शामिल करना पड़ सकता है भारी, त्वचा को फायदे से ज्यादा होता है नुकसान 

Things To Avoid In Skin Care: कुछ चीजों को चेहरे पर लगाने से करना चाहिए परहेज. 

Skin Care: आजकल इंटरनेट अलग-अलग तरह के ब्यूटी हैक्स से भरा रहता है. कोई स्किन पर साबुन लगाने के लिए कहता है तो कोई शैंपू, किसी के द्वारा सनस्क्रीन दो उंगली के बराबर लेकर लगानी चाहिए तो कोई तीन उंगली से कम इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देता. जितने लोग उतनी हिदायतें. लेकिन, इन ब्यूटी हैक्स (Beauty Hacks) या ट्रेंड्स को आंख बंद करके इस्तेमाल करते रहने से बचना चाहिए. ये ब्यूटी हैक्स स्किन को जरूरत से ज्यादा नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. जानिए ऐसी कौनसी 5 चीजें हैं जिन्हें स्किन केयर में शामिल नहीं करना चाहिए और चेहरे पर भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. 

आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे तो आज ही यह नुस्खा देख लीजिए आजमाकर, Dark Circles होने लगेंगे हल्के 

चेहरे पर कभी नहीं लगानी चाहिए ये चीजें |Things You Should Never Apply On Face 

बेकिंग सोडा 

बहुत से ब्यूटी हैक्स में चेहरे पर बेकिंग सोडा (Baking Soda) लगाने की सलाह दी जाती है. खासकर एक्ने और ब्लैकहेड्स से जुड़े घरेलू नुस्खों में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है. लेकिन, चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने पर स्किन का पीएच लेवल बिगड़ सकता है. पीएच लेवल बिगड़ जाने पर स्किन पर ब्रेकआउट्स होने लगते हैं और स्किन से जुड़ी दिक्कतें बढ़ जाती हैं. 

6g37v6d

हेयर स्प्रे 

बालों को सेट करने के लिए हेयर स्प्रे लगाया जाता है लेकिन बहुत से लोग इसे मेकअप सेटिंग स्प्रे की तरह इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं. ऐसा करने पर हेयर स्प्रे में मौजूद एल्कोहल की मात्रा और केमिकल्स स्किन को इरिटेट कर सकते हैं जिससे रैशेज हो सकते हैं. 

टूथपेस्ट 

ब्लैकहेड्स और दाने हटाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है जोकि पूरी तरह गलत है. टूथपेस्ट से चेहरे पर इंफेक्शन और इरिटेशन बढ़ सकती है. इससे स्किन पर लाल चकत्ते पड़ सकते हैं और स्किन पर जलने के निशान बन सकते हैं. ऐसे में टूथपेस्ट का इस्तेमाल दांतों तक सीमित रखने में ही समझदारी है. 

jgbb45pg

गोंद 

सोशल मीडिया पर आपने देखा होगा कि कोई आइब्रो सेट करने के लिए तो कोई फाउंडेशन सही तरह से लगाने या फिर पीलिंग मास्क बनाने के लिए गोंद का इस्तेमाल करता है. गोंद टॉक्सिक होता है और स्किन के रोम छिद्रों को बंद कर सकता है. इससे स्किन खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. 

विनेगर 

सिरका एसेटिक एसिड होता है जिसे किसी स्किन केयर में भूलकर भी शामिल नहीं करना चाहिए. किसी भी घरेलू नुस्खे में सिरके का इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए. सिरके (Vinegar) से स्किन को परमानेंट डैमेज हो सकते हैं. 

ua5a1ki8

Photo Credit: istock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: राघव चड्डा और परिणीति चोपड़ा फिर नजर आए साथ, पैपराजी ने पूछा - कब है शादी?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com