विज्ञापन
Story ProgressBack

एक्सपर्ट ने बताया पानी पीने से लेकर काम करने की गलत आदतें सेहत के लिए हैं बुरी, जानिए क्या है सही तरीका 

रोजमर्रा की छोटी-मोटी गलतियां सेहत को कई तरह से प्रभावित करती हैं. ऐसे में इन गलतियों को वक्त रहते सुधारना और अच्छी आदतें अपनाना बेहद जरूरी होता है. 

Read Time: 3 mins
एक्सपर्ट ने बताया पानी पीने से लेकर काम करने की गलत आदतें सेहत के लिए हैं बुरी, जानिए क्या है सही तरीका 
जानिए किस तरह सेहत को रखा जा सकता है दुरुस्त. 

Healthy Tips: अक्सर ही छोटी गलती ही बड़ी समस्या की वजह बनती है. सोना, खाना, पानी पीना, बैठना या चलना ऐसे काम हैं जो सिखाए या सीखे नहीं जाते हैं. लेकिन, हम किस तरह से सोते हैं, किस तरह से चल रहे हैं, कैसे खाते या पीते हैं इसका अच्छा-बुरा असर हमारी सेहत पर पड़ सकता है. वहीं, देखा जाए तो हर काम को करने का एक सही तरीका जरूर होता है. योगा थेरेपिस्ट और इंस्ट्रक्टर तानिया शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रोजमर्रा की कुछ गलतियों के बारे में बताया है. तानिया के अनुसार, रोज किए जाने वाले कामों को सही तरह से किया जाए तो सेहत अच्छी रहती है. इन कामों में पानी पीना, लैपटॉप पर काम करना, फोन पर बात करना और सोना शामिल है. 

कब्ज से हैं परेशान तो गर्म दूध में मिलाकर पी लीजिए यह एक चीज, आसानी से होने लगेगा पेट साफ 

रोज करते हैं लोग यह गलतियां | Everyday Mistakes That People Make 

  1. अक्सर ही लोग फ्रिज या मटके से पानी निकालते हैं तो खड़े होकर ही पीने लगते हैं. लेकिन, एक्सपर्ट के अनुसार चाहे आप कितने ही व्यस्त हों या आप जल्दी में हों, पानी हमेशा बैठकर ही पीना चाहिए. इससे घुटनों को भी फायदा मिलता है. 
  2. जब आप फोन पर बात करते हैं तो एक जगह पर बैठकर घंटों तक बात करने के बजाय अपने शरीर को काम पर लगाएं और चलना-फिरना (Walking) शुरू करें. चलते हुए बात करना सेहत के लिए अच्छा है. वहीं, कोशिश करें कि हो सके तो आपका फोन स्पीकर पर रखें. स्पीकर पर बात करने पर आपके कान प्रोटेक्ट होते हैं और चलने-फिरने से पाचन को फायदा मिलता है. 
  3. घर से काम करने वाले लोगों की अक्सर ही लैपटॉप को पेट पर या गोद में रखकर काम करने की आदत हो जाती है. लेकिन, ऐसा करने के बजाय लैपटॉप को टेबल पर रखकर काम करें. अगर टेबल ना हो तो स्टूल पर लैपटॉप रखें और फिर काम करें. 
  4. तानिया के अनुसार, अपनी पीठ के बल या पेट के बल सोने (Sleeping) के बजाय आपको टेढ़े होकर घुटनों के बीच तकिया रखकर सोना चाहिए. इससे रीढ़ की हड्डी को फायदा मिलता है. 
  5. शाम 4 बजे के बाद चाय या कॉफी पीने के बजाय हेल्दी ऑप्शन चुनने चाहिए. जैसे, डिटॉक्स वॉटर, नींबू पानी या फलों का जूस पिया जा सकता है. आप फल जैसे तरबूज खा भी सकते हैं. ऐसा करने पर सेहत तो अच्छी रहती ही है, साथ ही तनाव कम होता है सो अलग. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार
एक्सपर्ट ने बताया पानी पीने से लेकर काम करने की गलत आदतें सेहत के लिए हैं बुरी, जानिए क्या है सही तरीका 
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया इन 5 ब्यूटी टूल्स का कभी नहीं करना चाहिए इस्तेमाल, हो सकती है त्वचा डैमेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;