5 रुपये वाला यह हरा फल खाने में करें शामिल, उम्र जाएगी थम और बाल हो जाएंगे एकदम घने

Badhal Fruit: वैसे तो शरीर के लिए काफी सारे फल फायदेमंद होते हैं. लेकिन बड़हल का फल आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है.

5 रुपये वाला यह हरा फल खाने में करें शामिल, उम्र जाएगी थम और बाल हो जाएंगे एकदम घने

Monkey Fruit Benefits: इस फल से दूर हो सकती है आपकी ये परेशानियां.

खास बातें

  • केवल 5 रूपए में मिलने वाला ये फल है बहुत गुणकारी.
  • बालों के साथ लिवर के लिए भी हैं फायदेमंद.
  • ये हैं इसके 6 बड़े फायदे.

Badhal Fruit Benefits: किसी भी प्रकार के फल को शरीर के लिए फायदेमंद ही माना जाता हैं. हर तरह की चिकीत्सा फलों को शरीर के लिए जरूरी डाइट मानती हैं. डॉक्टर हर समय मरिजों को फल खाने की सलाह जरूर देते हैं. सेब, पपिता, अंगूर, संतरा, जैसे फल सभी को आसानी से मिल जाते हैं और पोषक गुणों भरपूर होते हैं. लेकिन एक ऐसा फल है जो बाकि सभी के मुकाबले काफी सस्ता है लेकिन इसके बारे में या इसके फायदों के बारे में काफी कम लोगों को पता हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं बड़हल के फल की. बड़हल, मंकी फ्रूट, आर्टोकार्पस लकूचा, धेउ, लकुच और दाहे जैसे अलग-अलग नामों से लोग इस चमतकारी फल को जानते हैं. कटहल की फैमिली के इस फल का कोई निश्चित आकार नहीं होता है. एक्सपर्ट इसके 6 कमाल के फायदों के बारे में बताते हैं, जिन्हें जानकर आप खुद हैरान हो जाएंगे. दरअसल इस हरे रंग के फल में बहुत कमाल के गुण छिपे हुए हैं जो आपको लाभ पहुंचा सकते हैं. 

बालों में हाथ फेरते ही गुच्छा हाथ में आ जाता है तो नारियल के तेल को इस तरह से लगाना शुरू कर दें, फिर कभी नहीं होगा हेयर फॉल

बड़हल फल के 6 फायदे (6 Benefits of Badhal Fruit)

1. पाचन तंत्र सुधारने में उपयोगी

बड़हल का फल आपके पाचन के लिए असरदार हो सकता है. बारिश के समय लोगों को अपच की दिक्कत सबसे ज्यादा होती हैं. ऐसे में ये फल आपका पाचन सुधार देगा. इसके लिए इस फल के बीज को अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें.  अपच होने पर इस पाउडर का सेवन करें.

2. हेल्दी लिवर

बाहर का ज्यादा खाने-पीने से लिवर के सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. इससे बचने के लिए और लिवर को सही रखने के लिए बड़हल फल बेस्ट है. इस फल में भारी मात्रा में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

3. स्कीन के लिए

बड़हल के फल के साथ इसके पेड़ का छाल भी बहुत उपयोगी है. बढ़ती उम्र के साथ ढलती हुई स्कीन को जवां बनाए रखने में ये आपकी मदद कर सकता है. बड़हल एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. इसे यूज करने के लिए पेड़ की छाल को पीसकर उसे अपने स्कीन पर लगाएं.

4. सही ब्लड लेवल के लिए

अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो बड़हल फल आपकी मदद कर सकता है. एक्सपर्ट की माने तो ये फल आयरन और दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए बड़हल के फल का नियमित सेवन करें.

Latest and Breaking News on NDTV

5. तनाव दूर करने के लिए

रोज की जिंदगी में लोगों को तनाव और चिंता से बहुत परेशानी होती है. इसे खाने से शरीर में खून का संचार बैलेंस होता है जिससे टेंशन और तनाव दूर रहता है. इससे दिमाग को ठंडक मिलती है और स्ट्रेस लेवल भी कम होता है.

6. आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए

मंकी फ्रूट या बड़हल का सेवन आपकी आंखों की रौशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसमें विटामिन ए की भी भरपूर मात्रा मिलती हैं. इस फल को खाने से आपके कमजोर आंख फिर से बेहतर हो सकते हैं.

                                                                                                       (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.