एक्सपर्ट से जानिए अपने मन की चिंता और दुविधा को दूर करने का उपाय, आपके काम आएगा सिर्फ एक गिलास पानी 

Stress and Tension: अगर आप भी बीते कल का बोझा सिर पर उठाए फिरते हैं तो वक्त आ गया है इसे उतार फेंकने का. वास्तु एक्सपर्ट जय मदान से जानिए कैसे दूर होती है चिंता. 

एक्सपर्ट से जानिए अपने मन की चिंता और दुविधा को दूर करने का उपाय, आपके काम आएगा सिर्फ एक गिलास पानी 

How To Manage Stress: चिंता से मुक्ति पाने के लिए अपनाएं यह आसान तरीका. 

Stress Relief: चिंता कई कारणों से हो सकती है और देखा जाए तो अलग-अलग तरह से व्यक्ति को घेल लेती है. यह चिंता ही है जिसका भार झेलना व्यक्ति के लिए इतना मुश्किल हो जाता है कि तबीयत भी खराब होने लगती है. आपने चिंता दूर करने के कई तरीकों के बारे में जहां-तहां सुना ही होगा, अब जानिए एक्सपर्ट जय मदान (Jai Madaan) से कि आखिर चिंता होती किस तरह से है, व्यक्ति इसके जाल में किस तरह जकड़ जाता है और कब अतीत को पीछे छोड़ आगे बढ़ने और चिंता से मुक्ति पा लेने की जरूरत होती है. 

बालों को तेजी से बढ़ाता है इन तेलों का नुस्खा, जानिए किन Hair Oils से लंबे होने लगते हैं बाल 

लाइफस्टाइल कोच, एंस्ट्ररोलोजर, मोटीवेशनल स्पीकर और वास्तु एक्सपर्ट (Vastu Expert) जय मदान अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अक्सर ही कई तरह के टिप्स साझा करती रहती हैं. चिंता को लेकर भी जय मदान ने एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें वे चिंता (Tension) से किस तरह और कब छुटकारा पा लेना चाहिए आदि के बारे में बात कर रही हैं. 

जय मदान हाथों में पानी से आधा भरा गिलास लेकर कहती हैं, "आपको क्या लगता है कि इस पानी का वजन कितना होगा?" इसके बाद वे एक और प्रश्न करती हैं कि "असल में गिलास का वजन ज्यादा जरूरी है कि यह कि मैने कितनी देर तक इस गिलास को उठाए रखा है?

ddb026sg


वे आगे कहती हैं कि, "मान लीजिए मैने इस गिलास को उठाया और पानी पिया तो वजन से मुझे कुछ खासा फर्क नहीं पड़ेगा, 2 मिनट या 5 मिनट रहा तब भी फर्क नहीं पड़ेगा, आप पार्टी में जाते हैं आपने गिलास लिया और 10-15 मिनट या आधा घंटा लेकर घूमा कोई बात नहीं. अब यही गिलास आपको 6 घंटे उठाना पड़ जाए तो आपके हाथ में हल्दा दर्द होना शुरू हो जाएगा. और अगर यही गिलास आपको 24 घंटे उठाना पड़ जाए तो आपकी बाजू सुन्न हो जाएगी जिसे हाथ सो गया भी कहते हैं. 

kqopd2no

"इसी तरह आपके जीवन की चिंताए भी हैं. आपके जीवन में कोई परेशानी आई, आपने उसका सोचा-समझा और 2-3 घंटे में उसे हल कर लिया तो परेशानी का वजन कोई मायने नहीं रखेगा. आप उसको आधा दिन सोचते रहेंगे या फिर पूरा दिन तो आपके दिमाग में दर्द होना शुरू हो जाएगा."


जय मदान आगे कहती हैं, "अगर आप परेशानी का बोझा दिनभर सिर पर उठाए फिरेंगे तो आपका दिमाग सुन्न हो जाएगा, दर्द करने लगेगा. अपनी जिंदगी की परेशानियों को छोड़ना सीखिए बिल्कुल उसी तरह जिस तरह आप हाथ से गिलास छोड़ते हैं. आपको बिना चिंता जीने में मदद मिलेगी."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cholesterol को खून से खींचकर बाहर निकाल देता है यह मसाला, जानिए कैसे करते हैं इसका सेवन