योगा करने जिम में पसीना बहा लेने से वजन नहीं होता कम, बल्कि कुछ खास बातों का भी रखना होता है ध्यान

Weight loss tip : वेट लॉस की प्रोसेस में एक्सरसाइज की जो अहमियत है, वही महत्व हेल्दी फूड का भी है. अनहेल्दी खाकर अगर आप महज एक्सरसाइज के जरिए खुद को फिट रखना चाह रहे हैं तो यह संभव नहीं है.

योगा करने जिम में पसीना बहा लेने से वजन नहीं होता कम, बल्कि कुछ खास बातों का भी रखना होता है ध्यान

Health tips : वेट लॉस की प्रोसेस में एक्सरसाइज की जो अहमियत है, वही महत्व हेल्दी फूड का भी है.

Fitness mantra : कई बार लोगों को ऐसा लगता है कि अगर वह शरीर के लिए जरूरी पौष्टिक आहार पर्याप्त मात्रा में नहीं लेते लेकिन नियमित एक्सरसाइज करते हैं तो वह गलत आहार को संतुलित कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. एक लेटेस्ट स्टडी की रिपोर्ट इसका खुलासा करती है. इस स्टडी के अनुसार अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए और वेट लॉस (Weight loss) की प्रोसेस में एक्सरसाइज (exercise for weight loss) की जो अहमियत है, वही महत्व हेल्दी फूड का भी है. अनहेल्दी खाकर अगर आप महज एक्सरसाइज के जरिए खुद को फिट रखना चाह रहे हैं तो यह संभव नहीं है.

इस फल से बना सिरका पेट की चर्बी गलाने में है मददगार, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप

क्या कहती है स्टडी | Study on weight loss

- सिडनी यूनिवर्सिटी की एक हालिया स्टडी के अनुसार वेट लॉट का मतलब केवल शरीर में कैलोरी की कमी नहीं है. हैवी वर्कआउट से एक खराब आहार को संतुलित नहीं किया जा सकता है. अध्ययन से पता चलता है कि हाई लेवल फिजिकल एक्टिविटी खराब आहार के हानिकारक प्रभावों का मुकाबला नहीं करती है, खासकर जब मृत्यु दर के जोखिम की बात आती है. मृत्यु दर के जोखिम को कम करने के लिए एक हेल्दी डाइट जरूरी है.

- अध्ययन 'ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन' में छपा था. सिडनी विश्वविद्यालय के शिक्षाविदों ने यूके बायोबैंक की ओर से उपलब्ध कराए गए डेटा का उपयोग करते हुए लगभग 3.6 लाख ब्रिटिश एडल्ट्स की आबादी के नमूने पर शोध किया. उन्होंने कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ और कैंसर के जोखिम जैसे कारकों पर शारीरिक गतिविधि और स्वस्थ 'उच्च गुणवत्ता' आहार के प्रभावों का सावधानीपूर्वक अध्ययन किया.

- रिसर्च ने पाया कि जिन लोगों ने हाई क्वालिटी फूड और हाई लेवल एक्सरसाइज या शारीरिक गतिविधि की थी, उनमें मृत्यु का सबसे कम जोखिम था. उनकी मृत्यु का जोखिम सभी कारणों से 17 प्रतिशत, हृदय रोग से 19 प्रतिशत और चयनित कैंसर से 27 प्रतिशत कम हो गया था, खराब आहार वाले जो व्यायाम नहीं करते थे उनमें ये रेट अधिक देखा गया.

- रिपोर्ट के मुताबिक शारीरिक गतिविधि और स्वस्थ आहार दोनों स्वास्थ्य और लंबी उम्र को बढ़ावा देने में एक अहम भूमिका निभाते हैं. कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि वे हाई लेवल एक्सरसाइज के साथ खराब आहार के प्रभावों को ऑफसेट कर सकते हैं लेकिन डेटा से पता चलता है ऐसा बिल्कुल नहीं है. शोध कर्ताओं का मानना ​​है कि डॉक्टरों और पब्लिक हेल्थ ऑफिसर्स को एक्सरसाइज और उच्च गुणवत्ता वाले आहार दोनों को बढ़ावा देना चाहिए, क्योंकि डेटा साबित करता है इसी तरह लोग स्वस्थ रह सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com