विज्ञापन

भुना हुआ चना एक दिन में कितना खाना चाहिए और क्या हैं इसके फायदे आइए जानें

यह विटामिन, खनिज और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और इसलिए यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जैसे कि वजन प्रबंधन में सहायता करना, पाचन में सुधार करना और बीमारी के जोखिम को कम करना.

भुना हुआ चना एक दिन में कितना खाना चाहिए और क्या हैं इसके फायदे आइए जानें
भुने हुए चने मैग्नीशियम और पोटैशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए दो महत्वपूर्ण खनिज हैं.

Roasted gram benefits : भुने हुए चने एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता है. इसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, कैलोरी और वसा कम होती है, और इसमें कोलेस्ट्रॉल या ट्रांस-फैट नहीं होता है. भुने हुए चने भी बहुमुखी हैं और इन्हें खाना पकाने में या ट्रेल मिक्स के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है. यह विटामिन, खनिज और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और इसलिए यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जैसे कि वजन प्रबंधन में सहायता करना, पाचन में सुधार करना और बीमारी के जोखिम को कम करना.

भले ही भुने हुए छोले प्रोटीन और आहार फाइबर की अच्छी मात्रा प्रदान करते हैं, लेकिन भूनने की प्रक्रिया के कारण उनमें कुछ विटामिन और खनिजों का स्तर थोड़ा कम होता है.

एक दिन में कितना खाना चाहिए चना

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 50 से 60 ग्राम भुने चने का सेवन करना चाहिए. 

भुना चना खाने के फायदे

चलिए आपको बताते हैं भुने चने को अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं.

- भुने हुए चने खाना आपके शरीर के लिए फायदेमंद है, खासकर आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य और मेटाबॉलिज्म के लिए. चने छोटे पावरहाउस की तरह होते हैं जिनमें आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, मैग्नीशियम, जिंक, मैंगनीज और अन्य आवश्यक विटामिन जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं.

- भुने हुए चने मैग्नीशियम और पोटैशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए दो महत्वपूर्ण खनिज हैं. ये पोषक तत्व हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करते हैं, जिससे भुने हुए चने आपके आहार में एक स्वस्थ पूरक बन जाते हैं.

- यह गठिया या सूजन आंत्र रोग जैसी पुरानी सूजन वाले लोगों को लाभ पहुंचाता है. भुने हुए चने एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं जो फेफड़े, स्तन और पेट के कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

- हर दिन मुट्ठी भर भुने हुए चने खाने से मधुमेह के विकास के जोखिम को नियंत्रित करने और कम करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, छोले की उच्च फाइबर सामग्री पाचन तंत्र में कार्बोहाइड्रेट अवशोषण को धीमा करने में सहायता करती है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि को रोका जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
भुना हुआ चना एक दिन में कितना खाना चाहिए और क्या हैं इसके फायदे आइए जानें
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com