अंडरवेट हैं और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो इन 4 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, शरीर होने लगेगा सुडौल और तंदरुस्त 

Weight Gain Foods: बहुत से लोग जरूरत से ज्यादा पतले होते हैं और इस चलते वजन बढ़ाने की कोशिशों में लगे रहते हैं. ऐसे में यहां बताए कुछ फूड्स का सेवन वजन बढ़ाने में असर दिखा सकता है. 

अंडरवेट हैं और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो इन 4 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, शरीर होने लगेगा सुडौल और तंदरुस्त 

How To Gain Weight: वजन बढ़ाने के लिए खाए जा सकते हैं कुछ फूड्स. 

Weight Gain: एक तरफ जहां अनेक लोग लगातार वजन घटाने की कोशिश में लगे रहते हैं वहीं उन लोगों की गिनती भी कम नहीं है जो अंडरवेट (Underweight) होने के कारण पतले शरीर से परेशान रहते हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं. वजन बढ़ाने के लिए अक्सर सलाह दी जाती है कि ढेर सारा खाओ वजन खुद ही बढ़ जाएगा. लेकिन, ढेर सारा नहीं बल्कि सही खाना खाने से वजन बढ़ता है. अगर आप भी अंडरवेट हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो यहां जानिए खानपान की किन चीजों को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. फॉर्टिस अस्पताल की चीफ क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. रुपाली दत्ता ऐसे ही कुछ टिप्स शेयर कर रही हैं जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करेंगे. 

हाई यूरिक एसिड से जोड़ों में रहने लगा है दर्द तो इन 5 घरेलू नुस्खों से दिक्कत हो सकती है दूर, Uric Acid होगा कम 

कैसे बढ़ाएं वजन | How To Gain Weight 

खाएं प्रोटीन 

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन (Protein) को खानपान का हिस्सा बनाना बेहद जरूरी है. अंडे, मीट, दूध, दही, पनीर, सोया, सोया मिल्क और टोफू प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं. इन्हें मील्स में भी खाया जा सकता है और आप चाहे तो स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं. 

टूटते और झड़ते बालों की दिक्कत को दूर करने के लिए आजमाकर देख लीजिए यह जड़ी-बूटी, बाल होने लगेंगे घने 

सूखे मेवे 

सूखे मेवों में फाइबर और हेल्दी फैट्स दोनों की ही भरपूर मात्रा पाई जाती है. कम मात्रा में भी सूखे मेवे खाने पर शरीर को अच्छी मात्रा में पोषण मिलता है. खजूर, अंजीर (Figs) और किशमिश वजन बढ़ाने में अच्छा असर दिखाते हैं. इनका सेवन मील्स की कैलोरी भी बढ़ाता है. इन्हें सलाद या शेक्स वगैरह के साथ खा सकते हैं या स्नैक्स की तरह भी सूखे मेवे खाए जा सकते हैं. 

पूर्ण अनाज 

खानपान में पूर्ण अनाज शामिल करना जरूरी है. अमरनाथ, बाजरा, ओट्स, किनोआ और गेंहू मील की कैलोरी की मात्रा बढ़ा देते हैं. ये हेल्दी तो है हीं साथ ही इन्हें खाने पर हेल्दी तरह से वजन बढ़ता है. 

गुड फैट्स 

खानपान में गुड फैट्स की मात्रा बेहद जरूरी है. देसी घी, अच्छी क्वालिटी का ऑलिव ऑयल और मूंगफली (Peanuts) डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. इनमें गुड फैट्स होते हैं और यह डाइट को वजनदार भी बनाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.