Anti-Ageing Food: चाहती हैं चेहरा लंबे समय तक दिखे जवां, तो इन 4 चीजों को डाइट का बना लें हिस्सा 

Anti-Ageing Food For Skin: अगर आप भी चाहती हैं कि आपके चेहरे पर झुर्रियां जल्दी ना आएं तो इन एंटी-एजिंग फूड्स को कर लीजिए खानपान में शामिल.

Anti-Ageing Food: चाहती हैं चेहरा लंबे समय तक दिखे जवां, तो इन 4 चीजों को डाइट का बना लें हिस्सा 

Anti-Ageing Diet: इन चीजों के सेवन से स्किन को मिलेंगे एंटी-एजिंग गुण. 

खास बातें

  • त्वचा के लिए अच्छे हैं ये फूड.
  • चेहरे पर उम्र के निशान होते हैं हल्के.
  • इनमें भरपूर हैं एंटी-एजिंग गुण.

Anti-Ageing Food: जवां दिखना आखिर किसकी ख्वाहिश नहीं होती, आपकी भी जरूर होगी. लेकिन, यह तो सभी जानते हैं कि उम्र बढ़ने से रोकना किसी के बस में नहीं है और वक्त के साथ-साथ चेहरे पर भी इसका असर दिखने ही लगता है.  हालांकि, चेहरे पर झुर्रियां )Wrinkles) आने की गति धीमी जरूर की जा सकती है. नहीं, नहीं हम बोटोक्स (Botox) या किसी सर्जरी की बात नहीं कर रहे बल्कि खान-पान की ही ऐसी कई चीजें हैं जिनमें एंटी-एजिंग (Anti-Aging) गुणों से भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं जो उम्र के निशान चेहरे पर बनने के प्रोसेस को धीमा करते हैं और आपकी त्वचा अपनी कसावट को लंबे समय तक बरकरार रख पाती है. 

महिलाओं के बालों के लिए अच्छे हैं ये 3 तरह के तेल, चिपचिपाहट और ग्रीस होती है कम, Hair दिखते हैं चमकदार


त्वचा के लिए एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर फूड | Anti-Ageing Food For Skin 

हल्दी 


हल्दी में करक्यूमिन नामक कंपाउंड पाया आता है जो एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है. यह उन सेल्स को प्रोटेक्ट करता है जो एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करती हैं. इसे आप अपने खानपान में सब्जी, हल्दी वाले दूध या हल्दी की चाय के रूप में भी शामिल कर सकती हैं. 

ग्रीन टी 


एंटी-एजिंग डाइट में ग्रीन टी (Green Tea) इसलिए शामिल है क्योंकि इसमें पोलिफेनोल पाए जाते हैं जो उम्र बढ़ने की गति को धीमा करने के लिए जाने जाते हैं. आप सुबह और शाम ग्रीन टी पी सकती हैं. साथ ही, ग्रीन टी का फेस मास्क (Face Mask) भी अच्छा साबित होता है. आप पानी में ग्रीन टी डिफ्यूज करके उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं. 


टमाटर 

लाइकोपीन खून और टिशूज में पाए जाने वाला ऐसा तत्व है जो स्किन को सूरज की किरणों से डैमेज होने से बचाता है. पोसेस्ड टमाटर, ताजे टमाटर (Tomato) और तरबूज में भी लाइकोपीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है. 


अंगूर 

अंगूर में रेस्वेराट्रोल, जोकि एक पोलिफेनोल (Polyphenol) है, पाया जाता है. यह एक प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट है जो त्वचा के लिए अच्छा है और एंटी-एजिंग गुण त्वचा को देता है. ब्लुबेरीज, डार्क चॉकलेट और कोकोआ में भी यह पाया जाता है. 

Periods में पैड के बजाय इस्तेमाल की जा सकती हैं ये चीजें, मिलते हैं फायदे और बहुत सहूलियत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com