इस तरह से खजूर खाने से चेहरे पर आता है सोने सा निखार, दाग धब्बे भी हो जाते हैं गायब

Health tips : पोषक तत्वों से भरपूर खजूर त्वचा से लेकर हड्डियों जैसी समस्याओं में कैसे आपको फायदा पहुंचाता है इसके बारे में इस लेख में बताएंगे.

इस तरह से खजूर खाने से चेहरे पर आता है सोने सा निखार, दाग धब्बे भी हो जाते हैं गायब

Khajoor ke faydey : खजूर खाने से चेहरे पर आती है चमक.

खास बातें

  • बालों को रखे मजबूत.
  • हड्डियों के लिए फायदेमंद.
  • मेमोरी होती है बूस्ट.

Dates benefits : खजूर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. आए भी क्यों ना स्वादिष्ट जो होता है इतना. इसको पसंद करने का कारण सिर्फ स्वाद ही नहीं है बल्कि, इसके पोषक तत्व भी हैं जो इसको खाने पर मजबूर कर देते हैं. इसमें आयरन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखते हैं. सुबह खाली पेट इसका सेवन दिनभर आपको एक्टिव रखने में मदद करता है. पोषक तत्वों से भरपूर खजूर त्वचा (dates for skin) से लेकर हड्डियों जैसी समस्याओं में कैसे आपको फायदा पहुंचाता है इसके बारे में इस लेख में बताएंगे.

खजूर खाने से चेहरे को फायदे | Benefits of Dates for skin
 

चेहरे में लाए निखार 

खजूर खाने से चेहरे की चमक बरकरार रहती है. यह आपकी स्किन को सनबर्न जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स गुण स्किन को फ्री रेडिकल्स और यूवी किरणों से बचाने का काम करते हैं.

बालों को रखें मजबूत

खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाई जाती है जो बालों की अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए रोज सुबह एक से दो खजूर जरूर खाएं.
 

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

वहीं, खजूर खाने से मेटाबोलिजम और इम्यून सिस्टम दोनों बूस्ट होता है. साथ ही यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व समग्र शरीर के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं.


मेमोरी होती है बूस्ट

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पायी जाती है जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाने सहायक है. इसके सेवन से मेमोरी भी बूस्ट होती है.
 

हड्डियों को करें मजबूत

इसके अलावा खजूर हड्डी के रोग में भी बहुत फायदा पहुंचाती है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है और इंसुलिन बढ़ाने में भी मदद करता है.


दूध में भिगोकर खाएं

खजूर का सेवन रात में दूध के साथ करने से ज्यादा फायदा होता है. इसके अलावा आप रात में भिगोकर सुबह खाली पेट भी खा सकते हैं.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com