विज्ञापन

जन्माष्टमी व्रत में इन चीजों का करें सेवन, सेहत को मिलेगा फायदा

Janmashtami falahar : जन्माष्टमी के दिन भक्त पूजा के साथ साथ उपवास भी करते हैं. व्रत के दौरान कुछ खास चीजों का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर में पोषक तत्व बने रहें और शरीर कमजोर ना हो.

जन्माष्टमी व्रत में इन चीजों का करें सेवन, सेहत को मिलेगा फायदा
Janmashtami vrat 2024 : जन्माष्टमी के व्रत में आप ताजे फलों का सेवन करेंगे तो आपके शरीर के लिए काफी अच्छा रहेगा.

Janmashtami Vrat Diet: भगवान कृष्ण के जन्मदिन यानी जन्माष्टमी (janmashtami) की आज पूरे देश में जश्न को माहौल है. मंदिर लाइट और फूलों सज गए हैं. जन्माष्टमी के दिन भक्त पूरे दिन का व्रत (janmashtami vrat) उपवास रखते हैं और रात में 12 बजे के बाद कान्हा के जन्म के बाद व्रत खोलते हैं. अगर आप भी इस बार जन्माष्टमी व्रत करने जा रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि क्या खाएं और पिएं ताकि लंबे समय तक आपका पेट भरा रहे और आपको भूख ना लगे. इसके साथ ऐसा किस चीज का सेवन करें जो आपकी सेहत को फायदा पहुंचा सके.

बच्चे के जन्म के तुरंत बाद क्यों पहनाया जाता है पुराना कपड़ा, ये है इसके पीछे का साइंस

जन्माष्टमी के व्रत में इन चीजों का करें सेवन : you can eat these things in janmashtami vrat

जन्माष्टमी का व्रत है तो आप दिन के बीच में कुछ खा और पी सकते हैं. इस दौरान आपको दूध और दही का सेवन करना चाहिए. पहली बात, इनमें मिलावट कम होती है, दूसरी बात ये पेट को ठंडा रखने का भी काम करते हैं. अगर आप दिन में एक गिलास दूध या दही का सेवन करेंगे तो ज्यादा भूख नहीं लगेगी और आपका पेट भरा रहेगा.

फल और नारियल पानी का करें सेवन

जन्माष्टमी के व्रत में आप ताजे फलों का सेवन करेंगे तो आपके शरीर के लिए काफी अच्छा रहेगा. दिन में थोड़े अंतराल पर आप सेब, केला, अनार, आम या किसी अन्य फल का सेवन कर सकते हैं. इससे आपके शरीर को पोषण भी मिलेगा और शरीर में पानी की भी कमी नहीं होगी. आप चाहें तो इस व्रत में नारियल पानी पी सकते हैं. ये बेहद फायदेमंद रहेगा और शरीर में डिहाइड्रेशन भी नहीं होने देगा.

भोजन की बात करें तो इस व्रत में आप फलाहारी भोजन कर सकते हैं. इस व्रत में आप कुट्टू के आटे से भरा फलाहारी भोजन कर सकते हैं. आप मखाने खा सकते हैं या फिर इसकी खीर का सेवन करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
जन्माष्टमी व्रत में इन चीजों का करें सेवन, सेहत को मिलेगा फायदा
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com