पुरुषों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 5 ड्राई फ्रूट्स, खाने पर मिलते हैं कमाल के फायदे

Dry Fruits For Men: पुरुषों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन. शरीर की विभिन्न परेशानियों को ये सूखे मेवे दूर करने में कारगर हैं. 

पुरुषों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 5 ड्राई फ्रूट्स, खाने पर मिलते हैं कमाल के फायदे

Dry Fruits Benefits: इन ड्राई फ्रूट्स को आसानी से बनाया जा सकता है डाइट का हिस्सा. 

खास बातें

  • सूखे मेवे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.
  • पुरुषों को ड्राई फ्रूट्स खाने पर कई लाभ मिलते हैं.
  • स्किन और हेयर के लिए भी ये अच्छे होते हैं.

Healthy Food: हम सभी बचपन से ही ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवे खाते आए हैं, लेकिन जैसे-जैसे बड़े होते जाते हैं वैसे-वैसे बचपन की आदतें भी छूट जाती हैं. ड्राई फ्रूट्स को आमतौर पर कच्चा ही खा लिया जाता है पर बहुत से लोग इन्हें भिगो कर या भून कर खाना भी पसंद करते हैं. वहीं, पुरुषों के लिए ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) अनेक तरीकों से फायदेमंद होते हैं. आपको शायद ड्राई फ्रूट्स के ये फायदे जान हैरानी भी हो सकती है. लेकिन, इनके दमदार फायदे आपको भी इन्हें अपनी डाइट (Diet) में शामिल करने के लिए मजबूर कर देंगे. 


पुरुषों के लिए ड्राई फ्रूट्स के फायदे | Dry Fruits Benefits For Men 

  1. ड्राई फ्रूट्स में बादाम (Almonds) खाने पर पुरुषों के दिल की सेहत अच्छी रहती है. बादाम में विटामिन ई और मोनोसेचूरेटेड फैट्स भी पाए जाते हैं और यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करता है. 
  2. पुरुष अपना वजन घटाने (Weight Loss) के लिए भी बादाम खा सकते हैं. स्नैक्स में कुछ बादाम खा लेने भर से ही बार-बार भूख नहीं लगती और फूड इंटेक की मात्रा भी कम होती है.
  3. अखरोट गुणों से भरपूर होता है. अखरोट खाने पर दिमाग की सेहत तंदरुस्त रहती है, इस चलते इसे ब्रेन फूड भी कहते हैं. 
  4. स्ट्रेस को कम करने में भी अखरोट (Walnuts) खाना फायदेमंद साबित होता है. 
  5. परूषों की स्किन और हेयर को भी अखरोट खाने पर फायदा मिलता है. यह विटामिन बी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और एंटी-एजिंग फूड की तरह काम करता है. 
  6. खजूर आयरन से भरपूर होते हैं और खाने में भी स्वादिष्ट हैं. इन्हें खाने पर पुरुषों में खून की कमी नहीं होती. 
  7. फाइबर की अच्छी मात्रा होने के चलते खजूर कब्ज जैसी दिक्कतों को भी कम करता है. 
     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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