विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 01, 2023

नये साल पर जा रहे हैं हॉलिडे पर तो डॉ. गुलेरिया की बात जरूर सुन लें, बरतें कुछ जरूरी सावधानियां 

Covid Surge: नये साल के साथ ही कोरोना का खतरा भी बढ़ने लगा है. ऐसे में डॉ. गुलेरिया से जानिए क्या सावधानियां बरतनी आवश्यक हैं और किन बातों का खास ख्याल रखा जाए. 

Read Time: 10 mins

Dr. Randeep Guleria बता रहे हैं कोरोना से जुड़ी कुछ जरूरी बातें. 

Coronavirus: देश में एक बार फिर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है और नये साल में जनवरी के पहले दो हफ्तों में कोविड आउटब्रेक की संभावना बताई जा रही है. ऐसे में एनडीटीवी के संवाददाता के साथ खास बातचीत में एम्स के पूर्व डायरेक्टर और वर्तमान में मेदांता हॉस्पिटल में चेयरमेन और मेडिकल एजुकेशन के डायरेक्टर डॉ. रनदीप गुलेरिया (Dr, Randeep Guleria) ने बताई कोरोना से सावधानी बरतने को लेकर कुछ खास बातें. स्त्रोतों के मुताबिक पिछले 2 दिनों में हुए इंटरनेशनल ट्रेवलर्स में 6000 कोविड टेस्ट में 39 लोग कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं. 


डॉ. गुलेरिया के अनुसार, जनवरी में बहुत से लोग विदेशों से भारत लौटने वाले हैं और ऐसे में संभावना है कि वे लोग अपने साथ कोविड इंफेक्शन लेकर आ सकते हैं. इस चलते होलिडे सीजन में कोरोना का खतरा बढ़ सकता है और लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकते हैं. कोरोना को लेकर भारत में जागरूकता भी है, पहले से अच्छी इम्यूनिटी भी है और वैक्सिनेशन भी बढ़ गई है इसीलिए लोगों को नया साल सेलिब्रेट करते हुए पैनिक होने की जरूरत नहीं है बस जरूरी कोविड प्रोटोकोल्स का ख्याल रखना है. 

Advertisement

वहीं, डॉ. गुलेरिया का कहना है ओमिक्रोन के नए वेरिएंट्स (Omicron Variants) पर कोविड की बूस्टर डोज कई हद तक असरदार साबित होती है. हालांकि, इसे लेकर अधिक डाटा की जरूरत है. डॉ. गुलेरिया के अनुसार बहुत छोटे बच्चों के लिए अबतक कोई डाटा नहीं है जो यह कहे कि वैक्सीन बच्चों के लिए सुरक्षित है, लेकिन एक अच्छी बात यह है कि बच्चों को बेहद हल्का इंफेक्शन होता है और हेल्दी बच्चों में गंभीर लक्षण नहीं देखे जा रहे. 

नये साल में बाहर जाते वक्त ध्यान रखने वाली बातों में डॉ. गुलेरिया का कहना है कि अगर आप बाहर जा रहे हैं तो मास्क जरूर पहनें. कोविड के अनुसार अपना व्यवहार रखें. कोविड गाइडलाइंस (Covid Guidelines) में जरूरी दूरी बनाए रखना, किसी सतह को छूने के बाद हाथों को सैनिटाइज करना, छींकते वक्त मुंह को कवर करके रखना और भीड़ से दूर रहना आदि शामिल हैं. 

इसीलिए कोशिश करें कि भीड़ में अपना मास्क ना उतारें. लोगों से हाथ मिला रहे हैं तो हाथों को सैनिटाइज करें. अगर आप विदेश की यात्रा पर निकल रहे हैं तो वहां कोविड के हालात पता करके ही जाएं. आपकी सुरक्षा आपके ही हाथों में है. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मां बनने के बाद डिप्रेशन में है अजय देवगन की यह हीरोइन, यहां जानिए पोस्ट प्रेगनेंसी Depression से उबरने के टिप्स
नये साल पर जा रहे हैं हॉलिडे पर तो डॉ. गुलेरिया की बात जरूर सुन लें, बरतें कुछ जरूरी सावधानियां 
क्या आपको पता है चेहरे पर फेस सीरम कितनी बार लगाना चाहिए
Next Article
क्या आपको पता है चेहरे पर फेस सीरम कितनी बार लगाना चाहिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;