विज्ञापन

Musturd Oil Or Ghee: दिल के लिए सरसों का तेल अच्छा है या घी, यहां जानिए डॉक्टर इसे लेकर क्या कहते हैं

Musturd Oil Vs Ghee: अगर आप अपने दिल की हिफाजत करने की सोच रहे हैं तो जानिए आपके किचन में खाना बनाने के लिए सरसों का तेल अच्छा है या घी.

Musturd Oil Or Ghee: दिल के लिए सरसों का तेल अच्छा है या घी, यहां जानिए डॉक्टर इसे लेकर क्या कहते हैं
Ghee is beneficial for the heart : हार्ट के लिए घी फायदेमंद होता है.

Musturd Oil Or Ghee For Heart Health: हर किचन में खाना बनाने के लिए ऑयल (oil)और घी (ghee)का इस्तेमाल होता आया है. कहीं खाना सरसों के तेल (mustard oil) में बनता है और कहीं घी में भोजन पकाया जाता है. भारत की बात करें तो यहां घर घर में सब्जी बनाने के लिए सरसों के तेल का यूज होता है. ऐसे में लोग कंफ्यूज हो जाते हैं कि अगर दिल (mustard oil or ghee which is good for heart) को स्वस्थ रखना है तो सरसों का तेल या घी, किस में खाना बनाना चाहिए. चलिए आज इस बारे में कंफ्यूजन दूर करते हैं. यहां जानते हैं कि सरसों का तेल या घी, दिल के लिए क्या फायदेमंद है.

कमर में दर्द या तनाव से हैं परेशान तो रोज करिए तिर्यक ताड़ासन, सारी परेशानियों का है यह रामबाण तरीका, जानें करने का तरीका

सरसों का तेल या घी, दिल के लिए क्या है अच्छा  

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि देखा जाए तो देसी घी और सरसों का तेल दोनों ही शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन जब बात दिल की सेहत की आती है तो सरसों का तेल घी की तुलना में ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. पोषक तत्वों की मौजूदगी के आधार पर सरसों के तेल को घी के मुकाबले दिल के लिए ज्यादा अच्छा कहा जा सकता है. सरसों के तेल में फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा होती है और फैटी एसिड दिल की सुरक्षा के लिए अच्छा माना जाता है. घी में सरसों के तेल के मुकाबले कम फैटी एसिड पाया जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock


सरसों का तेल है दिल के लिए फायदेमंद

सैचुरेटेड फैट की बात करें तो ये सरसों के तेल के मुकाबले घी में ज्यादा होता है. घी में 70 फीसदी से ज्यादा सैचुरेटेड फैट होता है और ये दिल के लिए नुकसानदेह माना जाता है. सरसों का तेल इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है. ये दोनों ही दिल के लिए फायदेमंद हैं. दूसरी तरफ डॉक्टर ये भी कहते हैं कि भले ही आप घी या सरसों के तेल का इस्तेमाल करें लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि दोनों में ही भोजन तला जाता है और ज्यादा तला हुआ भोजन शरीर के लिए सही नहीं होता है.

अगर आप ज्यादा घी और तेल का यूज करते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है और आपको हाई बीपी की समस्या हो सकती है. ये दोनों ही सिचुएशन दिल के लिए सही नहीं कहलाती हैं. इसके साथ साथ लंबे समय तक किसी भी एक तेल या घी का उपयोग ना करें. समय पर पर उनको बदलते रहें.

Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Musturd Oil Or Ghee: दिल के लिए सरसों का तेल अच्छा है या घी, यहां जानिए डॉक्टर इसे लेकर क्या कहते हैं
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com