शरीर के लिए कई अलग-अलग तरह से फायदेमंद होता है रेड वाइन का सेवन, आप भी जानिए 

Red Wine Benefits: रेड वाइन को कई स्टडीज में शरीर के लिए बेहद अच्छा माना गया है. इसका सेहत और सुंदरता दोनों पर ही कमाल का असर होता है

शरीर के लिए कई अलग-अलग तरह से फायदेमंद होता है रेड वाइन का सेवन, आप भी जानिए 

Red Wine For Health: गुणों से भरपूर है रेड वाइन. 

खास बातें

  • स्वाद में ही नहीं सेहत के लिए भी अच्छी है रेड वाइन.
  • एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से है भरपूर.
  • चेहरे पर भी दिखता है असर.

Healthy Food: रेड वाइन उन चीजों में से एक है जिन्हें सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है और ऐसा मानने के पीछे कई वैज्ञानिक कारण हैं. हाल ही में विश्न की सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का खिताब अपने नाम करने वाली सिस्टर एंड्रे का भी यही कहना था कि उनकी 118 वर्ष की लंबी जिंदगी का राज उनका रेड वाइन पीना और चॉक्लेट खाना था. ऐसे में ये जानना और भी ज्यादा दिलचस्प हो जाता है कि शरीर पर रेड वाइन (Red Wine) किन-किन तरीकों से फायदा पहुंचाती है. रेड वाइन को उसका लाल रंग अंगूरों की स्किन से मिलता है जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है. कई स्टडीज में भी पाया गया है कि वजन कम करने और एंटी-एजिंग (Anti Aging) गुणों के अलावा भी रेड वाइन विभिन्न तरीकों से सेहत के लिए अच्छी है, आइए जानें. 

रेड वाइन के फायदे | Benefits of Red Wine 


एंटी-एजिंग 

रेड वाइन स्किन के लिए बेहद अच्छी मानी जाती है. ये ना सिर्फ बाहरी रूप से बल्कि अंदरूनी रूप से भी शरीर के लिए फायदेमंद है. इसी के चलते इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण शरीर पर दोहरे रूप से प्रभाव डालते हैं. इसमें फ्लेवोनोइड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स हैं जो एजिंग को धीमा करते हैं जिससे स्किन (Skin) पर उम्र की लकीरें धीमी गति से उभरती हैं. इसे पीने के साथ-साथ चेहरे पर भी लगाया जा सकता है. 


सेहत पर असर 

रेड वाइन एल्कोहल से बेहद अलग है. इसमें गुड कॉलेस्ट्रोल (Cholestrol) के गुण भी पाए जाते हैं. इसे 150 मिलीलीटर पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. यही नहीं, इसे अच्छी नींद के लिए भी पिया जाता है.


बालों के लिए 


लंबे और घने बालों के लिए भी रेड वाइन असरदार है. आप इसे शैंपू करने से पहले या बाद में बालों में लगा भी सकते हैं. ये स्कैल्प के लिए अच्छी है, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करती है और डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने में भी कारगर है. 


सर्दी-जुकाम के लिए 

रेड वाइन में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुण सर्दी और जुकाम (Cold) पर भी बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. इसे पीने पर आपको जुकाम लगने का खतरा भी कम होता है. 

पाचन को करती है बेहतर 

कई स्टडीज में रेड वाइन को पाचन के लिए बेहतर अच्छा माना गया है. वहीं, इसे वजन कम करने और शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने वाला भी कहा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बॉम्बे टाइम्स फैशन वीक में दिखा शिल्पा शेट्टी का जलवा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com