क्या आपको पता है Delhi के इन 7 Railway station के बारे में?

Delhi Railway station list : दिल्ली के रेलवे स्टेशन के नाम पर आप पुरानी और नई दिल्ली स्टेशन के बारे में ही जानते हैं जबकि इसके अलावा भी कई स्टेशन हैं जो आज भी सेवाएं दे रहे हैं जिनके बारे में जानना जरूरी है....

क्या आपको पता है Delhi के इन 7 Railway station के बारे में?

Okhla Railway Station में 7 प्लैटफार्म हैं जोकि उपनगरीय रेलवे स्टेशन में आता है.

Delhi railway station : देश की राजधानी दिल्ली सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों से समृद्ध है. यहां घूमने के लिए देश विदेश से हर रोज लाखों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. जब भी दिल्ली में घूमने-फिरने की जगहों के बारे में बात होती है तो आम तौर पर लोगों की जुबान पर जामा मस्जिद, लाल किला, कुतुबमीनार, चांदनी चौक, हुमायूं का मकबरा, इंडिया गेट, लोटस टेंपल का नाम आता है. लेकिन किसी का ध्यान यहां के रेलवे स्टेशनों की तरफ नहीं जाता है जो आपकी यात्रा को सरल और सुगम बनाते हैं. दिल्ली के रेलवे स्टेशन के नाम पर आप पुरानी (old Delhi railway station) और नई दिल्ली स्टेशन के बारे में ही जानते हैं जबकि इसके अलावा भी कई स्टेशन हैं जो आज भी सेवाएं दे रहे हैं जिनके बारे में जानना जरूरी है. तो आज हम लेख में दिल्ली के उन अनछुए पहलुओं को छूने का प्रयास करेंगे.

दिल्ली के 7 रेलवे स्टेशन


 

किशनगंज रेलवे स्टेशन | Kisanganj railway station

यह रेलवे स्टेशन मेट्रो की रेड लाइन के पास स्थित है. यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन पुल बंगश स्टेशन है. किशन गंज रेलवे स्टेशन ओल्ड रोहतक सराय रोहिला में है.

शाहदरा जंक्शन रेलवे स्टेशन |Shahdara Junction Railway Station

यह रेलवे स्टेशन पूर्वी दिल्ली में स्थित है. ये रेलवे स्टेशन यमुना नदी के किनारे पर मौजूद है जो की दिल्ली के सबसे पुराने इलाको में मौजूद है. 

ओखला रेलवे स्टेशन | Okhla Railway Station

यह रेलवे स्टेशन उपनगरीय रेलवे स्टेशन में आता है. इसके पास में कालका मेट्रो स्टेशन मौजूद है. यह पूर्वी दिल्ली के क्षेत्र में आता है. इस रेलवे स्टेशन में 7 प्लैटफार्म हैं. 

​घेवरा रेलवे स्टेशन | ​Ghevra Railway Station 

इस रेलवे स्टेशन पर 3 प्लैटफार्म हैं. इस रेलवे स्टेशन के करीब मुंडका औद्योगिक क्षेत्र मेट्रो स्टेशन है. ये रेलवे स्टेशन दिल्ली मेट्रो के ग्रीन लाइन से करीब है. 

दया बस्ती रेलवे स्टेशन | Daya Basti Railway Station

यह स्टेशन बहुत ही छोटा है. यहां पर आपको 4 प्लैटफार्म मिलेंगे. ये स्टेशन उत्तरी दिल्ली जिले में स्थित है. यहां से करीब का मेट्रो स्टेशन इंद्रलोक है जो कि कुछ मिनटों की दूरी पर है.

सेवा नगर रेलवे स्टेशन | Seva Nagar Railway Station

यह रेलवे स्टेशन उत्तरी रेलवे के अंडर आता है. ये लोधी कॉलोनी के पास स्थित है. यह जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम मेट्रो स्टेशन के नजदीक मौजदू है. इसके अलावा नजदीकी मेट्रो स्टेशन जंगपुरा और लाजपत नगर भी हैं.

सराय रोहिला रेलवे स्टेशन | Sarai Rohilla Railway Station

आपको बता दें कि यह रेलवे स्टेशन उत्तरी रेलवे क्षेत्र के दिल्ली डिवीजन के अधीन है. इसका नजदीकी मेट्रो स्टेशन शास्त्री नगर है, जो कि रेड लाइन पर  है. 


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com