Weight loss और  Metabolism से जुड़ी इन 5 बातों के बारे में क्या आपको पता है, नहीं तो जानिए यहां 

Weight loss tips : मेटाबॉलिज्म (चयापचय) प्रक्रियाओं का एक समूह है जो हमारे शरीर में ऊर्जा उत्पन्न करते हैं. इस लेख में, हम चयापचय से संबंधित विभिन्न तथ्यों पर चर्चा करेंगे जो आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि यह हमारे वजन घटाने को कैसे प्रभावित करता है.

Weight loss और  Metabolism से जुड़ी इन 5 बातों के बारे में क्या आपको पता है, नहीं तो जानिए यहां 

basal metabolic शरीर के बुनियादी कार्यों के माध्यम से हमारी अधिकांश ऊर्जा को जला देती है.

खास बातें

  • वजन कम करते समय उच्च प्रोटीन आहार को प्रभावित करता है.
  • विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपके बीएमआर में सुधार होता है.
  • वजन घटाने में मेटाबॉलिज्म अहम किरदार निभाता है.

Metabolism and Weight loss : वजन कम करने के लिए यह समझना जरूरी है कि मानव यांत्रिकी कैसे काम करती है. जब भी वजन घटाने और बढ़ाने की बात होती है तो उसमें मेटाबॉलिज्म का जिक्र जरूर आता है. मेटाबॉलिज्म (चयापचय) प्रक्रियाओं का एक समूह है जो हमारे शरीर में ऊर्जा उत्पन्न करते हैं. इस लेख में, हम चयापचय (Metabolism) से संबंधित विभिन्न तथ्यों पर चर्चा करते हैं जो आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि यह हमारे वजन घटाने को कैसे प्रभावित करता है.

मेटाबॉलिज्म और वजन कैसे करते हैं काम

- यह ज्यादातर लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है लेकिन चयापचय एक सरल प्रक्रिया नहीं है. इसे 3 भागों में बांटा गया है. ये तीन प्रकार की चयापचय प्रक्रियाएं विभिन्न कार्यों के लिए होती हैं.

- शरीर के बुनियादी कार्यों पर खर्च की गई ऊर्जा को बेसल मेटाबॉलिज्म के रूप में जाना जाता है.  यह खाने को तोड़ने का काम करती हैं. साथ ही आप अगर शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते हैं तो उसमें भी यह मेटाबॉलिज्म काम करता है.

- जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, बेसल चयापचय प्रक्रिया शरीर के बुनियादी कार्यों के माध्यम से हमारी अधिकांश ऊर्जा को जला देती है. आपके बीएमआर में सुधार आपके चयापचय के अधिकांश हिस्से को प्रभावित करता है. बेहतर बीएमआर आपको वजन कम करने में मदद करेगा, भले ही आप वर्कआउट ना करे रहे हों.

- वजन कम करने या मांसपेशियों को हासिल करने की कोशिश करते समय उच्च प्रोटीन आहार खाने को प्रभावित करता है. जैसा कि हमने ऊपर बताया, भोजन पचाने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. प्रोटीन कैलोरी बर्न को बढ़ाने में मदद करता है और मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाता है.

- प्रोटीन की तरह ही, विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपके बीएमआर में सुधार होता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन डी की कमी वाले लोगों का चयापचय धीमा था.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com