क्या आपके दांतों में हो गई है सड़न, तो आजमाइए ये घरेलू नुस्खे, जल्द चमकने लगेंगे दांत

Oral health tips : मन में हमेशा यह डर बना रहता है कि कहीं आपके सड़े हुए दांत लोगों को नजर ना आ जाएं. ऐसे में तो आपको डेंटिस्ट से तुरंत सलाह लेनी चाहिए और कुछ घरेलू उपाय भी अपना लेना चाहिए.

क्या आपके दांतों में हो गई है सड़न, तो आजमाइए ये घरेलू नुस्खे, जल्द चमकने लगेंगे दांत

clove oil for teeth : लौंग का तेल दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Tooth cavity : ओरल हेल्थ का ठीक ढंग से ध्यान ना देने की वजह से दांतों में सड़न, बदबू और कीड़े लग जाते हैं. जिसके कारण मुंह से बदबू आने लगती है. ऐसे में आप खुलकर हंस भी नहीं पाते हैं लोगों के सामने. जिसके कारण आपका आत्मविश्वास भी डगमगा जाता है लोगों के सामने बात करते समय. मन में हमेशा यह डर बना रहता है कि कहीं आपके सड़े हुए दांत लोगों को नजर ना आ जाएं. ऐसे में तो आपको डेंटिस्ट से तुरंत सलाह लेनी चाहिए और कुछ घरेलू उपाय भी अपना लेना चाहिए.

दांत की सड़न को ठीक करने के घरेलू उपाय

  • दिन में 2 से 3 बार लौंग का तेल (Clove Oil) लगाने से दांत की सड़न ठीक होती है और मुंह से बदबू का आना भी कम होता है. बस आपको रूई में लौंग का तेल डालकर कैविटी वाले दांत पर सीधे लगाया जा सकता है.

  • लहसुन को भी आप कीड़े लगे हुए दांत के पास रख सकती हैं इससे भी आपको काफी हद तक राहत मिलेगी.  इसके अलावा रात में बिना ब्रश किए हुए ना सोएं. ठंडा और गरम दोनों चीजों को साथ में खाने से ओरल हेल्थ अफेक्ट हो सकती है.

  • अंडा भी दात की सड़न दूर करेगी. अगर आप खाते हैं अंडा तो सबसे पहले अंडे का छिलका धोकर सुखा लें. इस छिलके को पीसकर पाउडर बनाएं और इसमें बेकिंग सोडा (Baking Soda) डालें. इस तैयार मिश्रण को कुछ देर दांतों पर घिसकर धो लें.  आपके ऐसा करने से राहत कुछ दिनों में महसूस होने लगेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्राइम टाइम : दिल्‍ली की सब्‍जी मंडियों में महंगाई का असर, सब्जियां महंगी होने से लोग परेशान 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com