अपनी Immunity को करना चाहते हैं बूस्ट तो करें ये 5 yogasan, बीमारियों से रहेंगे दूर

Health tips : आपको कुछ योगासन को दिनचर्या में शामिल कर लेना चाहिए क्योंकि ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेंगे, जिससे आप बीमारियों से दूर रहेंगे.

अपनी Immunity को करना चाहते हैं बूस्ट तो करें ये 5 yogasan, बीमारियों से रहेंगे दूर

Yogasan tips : Trikonasan करने से भी आपकी Immunity मजबूत होती है.

Immunity booster yogasan : आजकल प्रदूषण और व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो गई है. जिसके चलते कई गंभीर बीमारियों (serious disease) के जद में आ जा रहे हैं. जैसे-शुगर, थायराइड, हाइपरटेंशन आदि. ऐसे में आपको कुछ योगासन को दिनचर्या में शामिल कर लेना चाहिए क्योंकि ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेंगे, तो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

इम्यूनिटी बूस्टर योगासन | immunity booster yoga

कपालभाति प्राणायाम -  अगर आप इस आसन को रोज करना शुरू कर दें तो शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के विकार दूर होते हैं. इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है.

त्रिकोणासन -  इस आसन को करने से भी आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसको करने से आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होती है साथ में चर्बी भी कम होती है. आप इस आसन को भी कर सकती हैं रूटीन में.

ताड़ासन - इस आसन को करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इससे शरीर लचीली बनती है और रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है. इसको भी आप नियमित करें.

सेतुबंधासन - इस आसन को ब्रिज पोज भी कहते हैं. इसको करने से भी आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है. साथ में वजन भी कम होता है और तो और स्किन और बालों की सेहत भी अच्छी बनी रहती है. 

सुखासन - यह एक ब्रीदिंग एक्सरसाइज है. इस योगासन को करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. इन आसनों को करने से जीवन में सकारात्मकता आती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.