Ayodhya Ram Mandir : आयोध्या राम मंदिर जाएं घूमने तो इन चीजों को देखना बिल्कुल ना भूलें

आप भी अगर आयोध्या जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो राम मंदिर परिसर में कई ऐसी चीजें हैं जिसको देखना बिल्कुल ना भूलें.

Ayodhya Ram Mandir : आयोध्या राम मंदिर जाएं घूमने तो इन चीजों को देखना बिल्कुल ना भूलें

जम्न्भूमि तीर्थ क्षेत्र के अनुसार, शिव मंदिर, देवी अहिल्या का मंदिर और 5 मंडप भी तैयार हो रहे हैं. 

Ram temple Ayodhya : 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद आम जनता 23 जनवरी से राम लला के दर्शन कर सकेगी. ट्रस्ट के मुताबिक प्राण प्रतिष्ठा के दिन आम श्रद्धालुओं के दर्शन की व्यवस्था नहीं है. आप भी अगर आयोध्या जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो राम मंदिर परिसर में कई ऐसी चीजें हैं जिसको देखना बिल्कुल ना भूलें. आइए जानते हैं उनके बारे में. रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर भेजें ये टॉप 8 शुभकामना संदेश

राम मंदिर में इनको देखना ना भूलें

आपको बता दें कि राम मंदिर परिसर में मुख्य राम मंदिर के अलावा कई और भगवान के मंदिर, स्मारक और इमारत देखने को मिलेंगे जो श्रद्धालुओं के लिए बेहद खास होने वाले हैं. 

अयोध्या के मंदिर में 22 जनवरी को है प्राण प्रतिष्ठा, जानिए भगवान श्री राम के संबंध में ये रोचक तथ्य

महर्षि वाल्मिकी मंदिर - Maharshi Valmiki Temple

आपको राम मंदिर परिसर में महर्षि वाल्मिकी का मंदिर भी देखने को मिलेगा. यहां पर इस मंदिर का निर्माण कार्य जारी है. आपको बता दें कि पौराणिक कथाओं के अनुसार महर्षि वाल्मिकी द्वारा ही रामायण की कहानी लिखी गई थी.

महर्षि वशिष्ठ मंदिर -Maharshi Vashishtha temple

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार महर्षि वशिष्ठ राजा दशरथ के राजगुरु और राम के गुरु थे. इनके नाम से भी राम परिसर में मंदिर बन रहा है. आप इनको भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. 

हनुमान मंदिर - Hanuman Temple

राम के सबसे बड़े भक्त हनुमान जी का भी मंदिर राम मंदिर परिसर में देखने को मिलेगा. तीर्थ क्षेत्र के अनुसार दक्षिणी भुजा में हनुमान जी का मंदिर रहेगा. यह भी वहां पहुंचने के बाद जरूर देखना चाहिए. 

निषादराज मंदिर - Nishadraj Temple

यहां पर राम के सेवक निषादराज का भी मंदिर बन रहा है. पौराणिक कथाओं के अनुसार वनवासकाल में निषादराज ने ही भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण को गंगा पार करवाया था.

शबरी का मंदिर - Shabri Temple

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्री राम जम्न्भूमि तीर्थ क्षेत्र के अनुसार मंदिर परिसर में माता शबरी का भी मंदिर तैयार हो रहा है. इसके अलावा श्री राम जम्न्भूमि तीर्थ क्षेत्र के अनुसार, शिव मंदिर, देवी अहिल्या का मंदिर और 5 मंडप भी तैयार हो रहे हैं.