2 महीने से एक इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं बाल तो आंवला, अलसी और करी पत्ते का बना लें यह सीरम, घुटनों तक हो जाएंगे हेयर

Natural Hair Serum: सर्दी में बस बाल झड़ रहे हैं और एक इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं तो घर पर बना लें यह हेयर सीरम, कुछ ही दिनों में फिर से उगने लगेंगे बाल.

2 महीने से एक इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं बाल तो आंवला, अलसी और करी पत्ते का बना लें यह सीरम, घुटनों तक हो जाएंगे हेयर

hair growth serum : सर्दी में लगा लीजिए घर का बना हेयर सीरम.

खास बातें

  • सर्दी में बाल नहीं बढ़ रहे हैं.
  • तो घर पर बनाएंं यह हेयर सीरम.
  • बाल तेजी से उगने लगेंगे.

DIY Hair Growth Serum: लंबे, घने, शाइनी और मजबूत बाल (Hair) सभी चाहते हैं. लेकिन कम ही लोगों के बाल ऐसे होते हैं. समय के अभाव में लोग बालों की देखभाल नहीं कर पाते और इन वजहों से बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं. यही नहीं, सही देखभाल के अभाव में बालों की ग्रोथ (Growth) भी रुक जाती है. अगर आप भी अपने बालों के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो एक खास तरह का DIY हेयर सीरम (Hair Serum) आसानी से घर पर बनाएं और बालों की ग्रोथ को दोगुना करें. यह एक वॉटर बेस्‍ड फॉर्मूला (Water Based Formula) है जिसे आप ओवर नाइट भी बालों में रख सकते हैं और कहीं बाहर जाते वक्‍त बालों को मैनेज करने के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

Latest and Breaking News on NDTV
खाना खाने के कितनी देर बात पीना चाहिए पानी, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए बनाएं हेयर सीरम (DIY Hair Growth Serum for hair growth)

सामग्री

  • सूखा आंवला- आधा चम्‍मच

  • फ्लेक्‍स सीड– दो चम्‍मच

  • करी पत्ता- 8 से 10

  • पानी- दो गिलास

Latest and Breaking News on NDTV

बनाने का तरीका

एक पैन लें और उसमें दो गिलास पानी डालकर गैस पर रखें. अब इसमें दो चम्‍मच फ्लैक्स सीड डाल लें और अब गैस ऑन कर दें. इस मिक्सचर को अच्‍छी तरह से मिला लें. अब इसमें 8 से 10 करी पत्ता डालकर मिला लें. इसमें सूखा आंवले का पाउडर मिला लें और 15 मिनट तक इसे पकने के लिए गैस पर रहने दें. धीरे धीरे ये गाढ़ा होने लगेगा. अब गैस बंद करें और ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के लिए आप इसे कपड़े से छान लें और किसी स्प्रे बॉटल में इस पानी को रख लें. आपका हेयर सीरम तैयार है.

Latest and Breaking News on NDTV

लगाने का तरीका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात के वक्‍त आप इस हेयर सीरम को बालों के स्कैल्प पर अच्‍छी तरह से लगाएं और रात भर छोड़ दें. अब सुबह में बालों को माइल्‍ड शैंपू से साफ कर लें. आप चाहें तो इसे बालों की लेंथ पर स्‍प्रे कर लें और कंघी कर लें. इससे बालों पर शाइन नजर आएगा. इस तरह यह बालों में ग्रोथ लाने के साथ साथ नरिश भी करता है और बालों में शाइन भी लाता है.