नाक के बालों की Wax कराने से पड़ सकता है लकवा

Grooming Tips: जो लोग खूबसूरत दिखने की चाह में नाक के बालों की वैक्स करवाते हैं, वे ये जान लें कि ऐसा करना आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है.

नाक के बालों की Wax कराने से पड़ सकता है लकवा

नाक के बाल तोड़ना हो सकता है खतरनाक

खास बातें

  • नाक के बाल तोड़ने से हो सकती है ये दिक्कतें
  • नाक के बाल हटाने पर पड़ सकता है लकवा
  • नाक के बालों को तोड़ने से पहले सौ बार सोच लें
नई दिल्ली:

Waxing Nose Hair : आजकल हर कोई सुंदर और आकर्षित दिखना चाहता है. कई लोग अक्सर एक्ट्रेक्टिव दिखने के लिये कई तरह के तरीके आजमाते हैं, जो कई बार उनके लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं जैसे- बॉडी पर बालों की वैक्सिंग या फिर बालों को खींचकर निकलवाना आदि. हमारी बॉडी में अनचाहे बाल होते हैं, ये देखने में बुरे तो लगते ही हैं, साथ ही आपकी खूबसूरती को भी कम कर देते हैं. वैसे तो बॉडी के कुछ जगहों के बाल हटाना और खुद को क्लीन रखना एक अच्छी आदत है, लेकिन नाक के बालों को तोड़ना (Waxing Nose Hair) या फिर उन्हें काटने से पहले आप सौ बार सोच लें. ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नाक के बाल हमारे शरीर की सुरक्षा करते हैं. ये नाक के अंदर धूल और गंदगी जाने से रोकते हैं. वहीं, ये सांस से जुड़ी बीमारियों से हमारा बचाव भी करते हैं. वैसे तो नाक के बाल नोस्ट्रिल से चिपके होते हैं, जो हो सकता है आपकी सेहत की खूबसूरती को थोड़ा कम कर दें, लेकिन इन्हें हटाना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. जो लोग खूबसूरत दिखने की चाह में नाक के बालों की वैक्स करवाते हैं, वे ये जान लें कि ऐसा करना आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है.

ddos66to

Disadvantages Of Waxing Nose Hair : नाक के बालों की वैक्स से हो सकता है ये नुकसान

नाक के बाल तोड़ने से हो सकती है ये दिक्कतें (Breaking Nose Hair Can Cause These Problems)

इंफेक्शन का कारण (Cause Of Infection)


आप इस बात को अच्छी तरह समझ लें कि नाक के बाल तोड़ना, काटना या फिर उनकी वैक्स करना ठीक नहीं है. ये गंभीर इंफेक्शन का कारण बन सकता है. अगर एक बार हेयर फॉलिकल खुल गये तो धीरे-धीरे बैक्टीरिया, गंदगी और धूल के कण रोमछिद्रों में जमा होने लगते हैं, जिसके कारण नाक में संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ जाता है.

नाक के बाल हटाने पर पड़ सकता है लकवा (Removal Of Nose Hair Can Lead To Paralysis)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नाक के बाल तोड़ना या वैक्सीन करने से रक्त वाहिनियों से मस्तिष्क में इंफेक्शन पहुंच सकता है. वहीं, अगर आपको इम्यून सिस्टम कमजोर है तो संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. इसके साथ ही ब्लड सप्लाई करने वाली नसों में इंफेक्शन का थक्का बनने लग सकता है. ये मस्तिष्क पर प्रेशर डाल सकता हैं, जो लकवा का कारण बन सकता है.