Diabetes में खाए जा सकते हैं कुछ फूड्स जिनसे कम हो सकता है ब्लड शुगर का लेवल, डायबिटीज डाइट का बनाएं हिस्सा 

Foods That Control Diabetes: ऐसी कई खाने की चीजें हैं जिन्हें नाश्ते या डिनर में बेझिझक खाया जा सकता है. इनसे ब्लड शुगर कम होने में मदद मिलती है. 

Diabetes में खाए जा सकते हैं कुछ फूड्स जिनसे कम हो सकता है ब्लड शुगर का लेवल, डायबिटीज डाइट का बनाएं हिस्सा 

Blood Sugar Levels: इन चीजों को बनाएं डायबिटीज डाइट का हिस्सा. 

खास बातें

  • डायबिटीज में खानपान का रखा जाता है खास ख्याल.
  • कुछ फूड्स दिखाते हैं अच्छा असर.
  • कम होता है ब्लड शुगर लेवल.

Diabetes Diet: अगर आप उन खाने की चीजों की तलाश कर रहे हैं जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कम करने में असरदार साबित होती हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं. यहां ऐसे फूड्स की सूची दी गई है जो डायबिटीज की डाइट में शामिल करने के लिए अच्छी हैं और शुगर लेवल्स (Sugar Levels) को बढ़ाती नहीं हैं. आप इन चीजों का सेवन नाश्ते में, लंच में या फिर डिनर में कर सकते हैं. जानिए कौन-कौनसे हैं ये हेल्दी फूड्स. 

Happy Birthday Amitabh Bachchan: उम्र चाहे हो 80 लेकिन स्टाइल में आज भी अच्छे-अच्छों को पीछे छोड़ देते हैं बिग बी


ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले फूड्स | Foods That Control Blood Sugar 


पूर्ण अनाज 


खाने में पूर्ण अनाज जैसे ओट्स, बार्ली और किनोआ आदि शामिल किए जा सकते हैं. इनसे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. ये फूड आमतौर पर फाइबर (Fiber) से भरपूर होते हैं. 


चिया सीड्स 

फाइबर की उच्च मात्रा से भरपूर चिया सीड्स में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं. इस चलते इन्हें खाने पर ब्लड शुगर कम होने में मदद मिल सकती है. 

सब्जियां 


हाई फाइबर और कम कैलोरी वाली सब्जियां (Vegetables) डायबिटीज में खाने के लिए परफेक्ट होती हैं. इनसे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. बैंगन, कद्दू, टमाटर, ग्रीन बींस, गाजर, शिमला मिर्च, पालक, ब्रोकोली और फूलगोभी आदि सब्जियां डायबिटीज में अच्छा असर दिखाती हैं. 

धनिया के बीज 

ग्लुकोज लेवल को नियमित करने में धनिया के बीज काम आते हैं. इन्हें पानी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है या सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं. 

एपल साइडर विनेगर 

सेब का सिरका या एपल साइडर विनेगर डायबिटीड (Diabetes) में पिया जा सकता है. इसे पीने से पहले इसे पानी में मिलाया जाता है ताकि यह नुकसान ना पहुंचा सके. यह ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है. 

लहसुन 


ना सिर्फ डायबिटीज बल्कि कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी लहसुन (Garlic) का असर देखा जा सकता है. इसे खानपान का हिस्सा बनाना बेहद आसान भी तो ज्यादा चिंता की आवश्यक्ता भी नहीं होती.

चेहरे पर दिखने लगी हैं झाइयां तो घर की इन चीजों को कर लें इस्तेमाल, स्किन दिखेगी साफ और सुंदर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विक्की कौशल और सारा अली खान मुंबई एयरपोर्ट पर आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com