Diabetes Control Drinks: अगर चाहती हैं कंट्रोल में रहे आपका ब्‍लड शुगर, तो घर पर बनाएं ये हेल्‍दी ड्रिंक्स

Diabetes Control Drinks: डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपने खाने-पीने का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) का घटना और बढ़ना डायबिटीज डाइट पर ही निर्भर करता है. आज हम आपको ऐसे ही हेल्दी ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं, जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) पर सकारात्मक प्रभाव डालती हैं.

Diabetes Control Drinks: अगर चाहती हैं कंट्रोल में रहे आपका ब्‍लड शुगर, तो घर पर बनाएं ये हेल्‍दी ड्रिंक्स

Diabetes Control Drinks: डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी हैं ये 6 ड्रिंक्स

नई दिल्ली:

Diabetes Control Drinks: स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा खान-पान बहुत जरूरी है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट पर खासा ध्यान दें. हेल्दी लाइफ के लिए ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को सही रखना भी आपके लिए बेहद जरूरी है. शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर में कई तरह की बीमारियां घर कर जाती हैं. इससे बचने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना चाहिए. डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को अपने खाने-पीने का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) का घटना और बढ़ना डायबिटीज डाइट पर ही निर्भर करता है. आज हम आपको ऐसे ही हेल्दी ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं, जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) पर सकारात्मक प्रभाव डालती हैं.

हेल्दी ड्रिंक्स

  • स्वस्थ पेय पदार्थों में से एक हर्बल टी, इससे शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल रहता है और स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.
  • मुलेठी भी एक अच्छा ऑप्शन है. इसे पानी में उबाल लें. ठंडा होने पर छानकर पी लें. इसका फ्लेवर भी अच्छा होता है और ये शुगर (Sugar) को भी कम करता है.
  • शुगर पेशेंट के लिए भिंडी काफी फायदेमंद है. आसानी से बाजार में मिलने वाली भिंडी आपके लिए काफी मददगार है. बता दें कि भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स महज 7.45 ग्राम होता है. इसके साथ ही इसमें  एंटी ऑक्सीडेंट्स, पोटैशियम और प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नियंत्रण करने में कारगर है. हो सके तो रोजाना एक ग्लास भिंडी के पानी का सेवन करें.
Diabetes Control Drinks: vbei48cg

Diabetes Control Drinks:  शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद हैं ये ड्रिंक्स

  • शुगर पेशेंट (Blood Sugar) के लिए मेथी दाना भी काफी फायदेमंद है. इसमें 4 हाइड्रॉक्सिसिलुसीन नाम का अमीनो एसिड होता है. इसके साथ ही ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को भी बढ़ाता है. हो सके तो रोजाना मेथी चाय का सेवन करें. इसके लिए आप डेढ़ कप पानी में एक चम्मच मेथी दाना डालकर मिलाएं. इसे अच्छे से उबाल लें. जब पानी आधा हो जाये तो छान लें. ठंडा होने के बाद पियें.
  • आपकी रसोई में मौजूद अजवाइन आपके बहुत काम आ सकती है, ये एसिडिटी के अलावा ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को भी नियंत्रित करती है.  इसके लिए आप एक ग्लास गर्म पानी लें, उसमें एक चम्मच अजवाइन मिलायें और पी लें. इसके अलावा आप एक ग्लास पानी में एक चम्मच अजवाइन मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह छानकर पी लें.
  • वहीं, सेब का सिरका भी शुगर पेशेंट (Blood Sugar) के लिए भी लाभकारी होता है. सेब के सिरके में एसिटिक एसिड एंटीग्लाइसेमिक इफेक्ट से भरपूर होता है. इसके लिए आप रात में सोने से पहले एक ग्लास पानी में दो चम्मच सेब के सिरके को मिलाकर पिएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com