Diabetes Control Diet : डायबिटीज है तो नाश्‍ते में जरूर खाएं ये 5 चीजें, कुछ ही दिनों में होगी कंट्रोल में

Diabetes Diet : यहां हम आपको कुछ हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट बता रहे हैं, जिन्‍हें आप अपने नाश्‍ते में शामिल कर सकते हैं. इन्‍हें रोज खाने से आपकी डायबिटीज बढ़ेगी नहीं, बल्कि काफी हद तक आपके कंट्रोल में रहेगी.

Diabetes Control Diet : डायबिटीज है तो नाश्‍ते में जरूर खाएं ये 5 चीजें, कुछ ही दिनों में होगी कंट्रोल में

Diabetes Diet : चार-पांच बादाम और कुछ मौसमी फलों को एक साथ खा सकते हैं.

नई द‍िल्‍ली :

Diabetes Diet : आज की बिजी लाइफ ने आप सभी की लाइफस्‍टाइल को पूरी तरह बदल दिया है. इसी लाइफस्‍टाइल की देन है, डायबिटीज. आज हर कोई इस बीमारी से ना चाहकर भी परेशान है. वैसे तो इसे पूरी तरह ठीक करना मुश्‍किल है. लेकिन अपनी लाइफस्‍टाइल को बदलकर और हेल्‍दी डाइट लेकर आप इसे काफी हद तक कंट्रोल में कर सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आपको हेल्‍दी डाइट की जरूरत है. वहीं डायबिटीज के मरीजों को काफी देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए, नहीं तो उनका ब्‍लड शुकर लेवल गिर जाता है. इससे उनकी तबीयत बिगड़ने का खतरा बना रहता है. ऐसे में डायबिटीज के पेशंट जब रात में डिनर करते हैं, तो उसके बाद सुबह का ब्रेकफास्‍ट उनको कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए. नहीं तो इससे उनकी सेहत पर असर पड़ेगा. यहां हम आपको कुछ हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट बता रहे हैं, जिन्‍हें आप अपने नाश्‍ते में शामिल कर सकते हैं. इन्‍हें रोज खाने से आपकी डायबिटीज बढ़ेगी नहीं, बल्कि काफी हद तक आपके कंट्रोल में रहेगी.

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ओटमील से पेट रहेगा भरा-भरा

फाइबर बहुत ज्‍यादा मात्रा में ओट्स में होता है और जब आप ओटमील खाते हैं. तो यह जल्‍दी डाइजेस्‍ट भी हो जाता है. यही नहीं, इसे खाने से काफी देर तक पेट भरा रहता है. वहीं, इससे ब्‍लड शुगर स्‍तर भी बना रहता है. अगर आपको डायबिटीज है और वजन भी अधिक है, तो ओट्स से बनें व्यंजन आप खा सकते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड, फोलेट और पोटैशियम से भरपूर ओटमील को आप लो फैट मिल्‍क के साथ अच्‍छे से पकाकर खाएं. इसमें चीनी की बजाय शहद मिला कर खाएं.

जौ में प्रचुर प्रोटीन

आप अगर जौ का भी सेवन करेंगे तो इसका फायदा भी आपको मिलेगा. दरअसल, जौ में ओट्स के मुकाबले दोगुना प्रोटीन और आधी कैलोरी होती है, यही वजह है कि इसे ब्रेकफास्‍ट में खाना बहुत अच्‍छा माना गया है. वहीं, डाइट्री फाइबर से भरपूर जौ भूख को कंट्रोल करता है और दिल से जुड़ी तमाम बीमारियों से होने वाले खतरे को भी कम करता है.

दही इंसुलिन लेवल को रखेगी कंट्रोल में

वैसे हर कोई अपने खाने में दही को शामिल करता है. लेकिन डायबिटीज पेशंट दही को जरूर अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें. दरअसल, सुबह या फिर दोपहर के समय आप लो फैट दही एक कटोरी खाएं. डायबिटीज पेशंट इसे लेंगे तो इंसुलिन लेवल तुरंत नहीं बढ़ता है. वहीं इसमें प्रोटीन, कैल्‍शियम और अन्‍य पौष्‍टिक तत्‍व पाए जाते हैं. टाइप 2 डायबिटीज होने की सारी संभावनाओं को भी काफी हद तक कम करता है.

अंडे की भुर्जी और टोस्‍ट

अगर आपको सुबह के समय अंडा खाना पसंद है, तो ऑमलेट की बजाय अंडे की भुर्जी जरूर अपने नाश्‍ते में शामिल करें. जहां इसे आप टोस्ट के साथ खा सकते हैं. वहीं, बता दें कि अंडे में प्रोटीन, विटामिन डी और फैट होता बहुत ज्‍यादा मात्रा में होते हैं, जो एनर्जी लेवल को हमेशा हाई रखता है. इसे खाने के बाद आपको भूख जल्दी नहीं लगेगी. वहीं, आप उबला हुआ अंडा भी खा सकते हैं.

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फल और बादाम लें नाश्‍ते में

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वैसे तो कहा जाता है कि हर किसी को बादाम अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए. लेकिन डायबिटीज पेशंट नाश्‍ते में जरूर बादाम लें. बादाम खाने से टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में ग्‍लाइसीमिक पूरी तरह से कंट्रोल में रहता है. वहीं, लिपिड प्रोफाइल भी ठीक रहता है. आप चाहें तो चार-पांच बादाम और कुछ मौसमी फलों को एक साथ खा सकते हैं. इसे खाने से शरीर में एंटीऑक्‍सीडेंट और अन्‍य जरूरी पोषक तत्‍व मिलेंगे जो डायबिटीज की समस्याओं को और ज्यादा बढ़ने नहीं देगा. अगर आपकी डायबिटीज ज्‍यादा बढ़ी हुई है, तो आप किसी डायटिशियन से संपर्क करके भी अपने लिए जरूरी डाइट चार्ट बनवा कर उसे फॉलो कर सकते हैं. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज कंट्रोल में रहेगा.

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