Weight loss drinks: इन 5 कमाल के डिटॉक्स ड्रिंक्स को पीने से जल्दी से घटेगा वजन, मेटाबोलिज्म भी होगा मजबूत, जानिए कैसे

Weight loss drinks: यहां हम आपको 5 खास तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स (detox drinks) के बारे में बता रहे हैं जिसके सेवन से आप अपने वजन को घटाने में कामयाब हो पाएंगे.

Weight loss drinks: इन 5 कमाल के डिटॉक्स ड्रिंक्स को पीने से जल्दी से घटेगा वजन, मेटाबोलिज्म भी होगा मजबूत, जानिए कैसे

Home remedies: ये हैं घर पर बन जाने वाले आसान डिटॉक्स ड्रिंक्स

Detox drinks: बढ़ता वजन (weight gain) आज आधी से ज्यादा आबादी की परेशानी बना हुआ है. ऐसे में लोग योग क्लासेज से लेकर जिम तक में घंटो समय बीता रहे हैं. हालांकि वजन कम (weight loss) करने के लिए विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज (weight loss exercise) करना तो जरूरी है ही, लेकिन इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता है कि संतुलित आहार वजन कम करने के लिए बेहद जरूरी है. इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ कमाल के डिटॉक्स ड्रिंक्स (detox drink) के बारे में बताने वाले हैं जो बढ़ते वजन को घटाने में पूरा सहयोग करेंगे.
 

इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स से घटाएं वजन  | 5 detox drinks to lose your weight

 

सत्तू वाला पानी
 

गर्मी के मौसम में अगर आप सत्तू (sattu drink) का सेवन करते हैं, तो आप लू की चपेट में आने से तो बचेंगे ही साथ ही यह आपके वजन को भी घटाने में सहायक होगा. सत्तू प्रोटीन (protein) का बढ़िया स्रोत माना जाता है. यह पेट की गड़बड़ियों को ठीक करता है और लिवर (liver) को भी मजबूत करता है. सत्तू का शरबत पीने से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती है. वजन घटाने (weight loss) के लिए सत्तू डिटॉक्स ड्रिंक को सुबह के नाश्ते में इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

खीरा और पुदीने का ड्रिंक
 

खीरा (cucumber) और पुदीना (pudina) का डिटॉक्स ड्रिंक (detox drink) पीने से पाचन तंत्र (digestive system) मजबूत होता है. साथ ही यह ड्रिंक शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है. खीरा और पुदीने का पानी स्वाद में भी बहुत अच्छा होता है, इसलिए इसको दिन में दो से तीन बार पिया जा सकता है.

 

एप्पल साइडर विनेगर


सेब के सिरके (apple cider vinegar) को एक चम्मच एक ग्लास पानी में रोज सुबह पीने से आपका वजन  (weight loss) तेजी से घटेगा. आप चाहें तो स्वाद के लिए इसमें बेरीज (berries) और लेमन जूस (lemon juice) भी मिला सकते हैं.
 

नींबू और अदरक

नींबू (lemon) और अदरक (ginger) का डिटॉक्स वाटर (detox water) का सेवन करके आप अपने वजन को घटाने में सफल हो सकते हैं. इस ड्रिंक को भी अगर सुबह में पीते हैं तो ज्यादा फायदेमंद साबित  होगा.
 

दालचीनी डिटॉक्स ड्रिंक

दालचीनी (Cinnamon) का डिटॉक्स वाटर पीने से भी वजन तेजी से घटता है. यह ड्रिंक बनाने के लिए एक ग्लास गुनगुना पानी लीजिए और इसमें एक छोटी चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें. इस को आप रोजाना सोते वक्त अगर पीते हैं तो आपको परिणाम कुछ दिन में नजर आने लग जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com