सर से सफेद बाल उखाड़ देते हैं आप तो एक बार ठहर जाइए, एक्सपर्ट से जानिए इससे होने वाले नुकसान

plucking white hair: आप भी सफेद बाल अपने सर से उखाड़ देते हैं तो एक बार उससे होने वाले नुकसान एक्सपर्ट से जान लीजिए.

सर से सफेद बाल उखाड़ देते हैं आप तो एक बार ठहर जाइए, एक्सपर्ट से जानिए इससे होने वाले नुकसान

White Hair tips: अपने सफेद बालों को तोड़ना बंद करें.

खास बातें

  • सफेद बालों को खुद से ही तोड़ देते हैं.
  • हो सकता हैं आपके लिए गलत.
  • जानें बाल तोड़ने के साइड इफ्केट्स.

अंकित श्वेताभ: कई लोग अपने सफेद बाल से परेशान रहते हैं. वैसे तो ये एक नेचुरल प्रोसेस है लेकिन अगर कम उम्र में आपके बाल सफेद (White hairs effect) हो जाए तो ये आपकी पर्सनालिटी को खराब करती है. बालों के समय से पहले सफेद होने के पीछे सबसे बड़ा कारण है तनाव, टेंशन और डिप्रेशन. आज के समय की लाइफस्टाइल में बालों को जरूरी पोषक तत्व सही मात्रा में नहीं मिल पाते हैं. कई लोगों को अपने सफेद बाल तोड़कर हटाने की आदत होती हैं. ऐसे में अगर आप भी यही करते हैं तो इससे होने वाले नुकसान के बारे में जान लिजिए.

यंग दिखना है तो हाइड्रोजन थेरेपी कर देगी आपके इस सपने को पूरा, रिसर्च में आया यह चौंका देने वाला फॉर्म्युला

सफेद बालों को तोड़ने के नुकसान | Demerits of plucking white hair

इनग्रोन हेयर का खतरा

सफेद बालों को अगर आप खुद से तोड़ते हैं तो इससे इनग्रोन बाल बढ़ने का खतरा रहता है. इसमें बाल आपकी त्वचा के अंदर ही उगने लगते है. इससे सूजन और खून जमने जैसी दिक्कत हो सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

इंफेक्शन का खतरा

ज्यादा समय से अगर आप अपने बालों को तोड़ रहे हैं तो इससे कई सारी इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. नेचुरली बालों के झड़ने से रोम बैक्टीरिया के संक्रमण का खतरा कम हो जाता है.

अनइवन ग्रोथ

सर के बालों में फॉलिकल्स होते हैं जो इसके ग्रोथ के लिए जिम्मेदार होते हैं. अगर आप अपने बालों को तोड़ते हैं तो ये फॉलिकल्स कमजोर होते हैं. ऐसे में बालों का ग्रोथ अफेक्ट हो सकता है.

स्कारिंग का खतरा

जब आप अपने सफेद बाल तोड़कर हटाते हैं तो इससे उस जगह पर काले धब्बे हो जाते हैं. इससे सिर में स्कारिंग का खतरा बना रहता है. साथ ही ऐसे में हाइपरपिग्मेंटेशन का भी खतरा रहता है.

Latest and Breaking News on NDTV

स्किन में जलन

बालों को खुद से तोड़कर हटाने से आपके सिर के स्किन में तेज जलन हो सकती है. इससे वहां की स्किन रेड हो सकती हैं और बालों के ग्रोथ पर असर पड़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.