कोहनी पर दिखने लगा है कालापन तो आलू में यह एक चीज मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, चमक जाएगी Elbow 

Dark Elbow Home Remedies: कोहनी का काला पड़ना एक आम दिक्कत है जिससे बहुत से लोगों को दोचार होना पड़ जाता है. अगर आप भी कोहनी साफ करना चाहते हैं तो यहां जानें तरीका. 

कोहनी पर दिखने लगा है कालापन तो आलू में यह एक चीज मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, चमक जाएगी Elbow 

How To Clean Elbow: कोहनी साफ करने में असरदार हैं कुछ घरेलू उपाय. 

Home Remedies: हम अक्सर चेहरे की सुंदरता पर तो खूब ध्यान देते हैं लेकिन कोहनी को भूल जाते हैं. कोहनी का कालापन कई कारणों से हो सकता है जैसे रूखापन, स्किन में हाइड्रेशन की कमी, दवाइयों का असर, कोहनी को जरूरत से ज्यादा घिसना या हर जगह कोहनी टिकाकार बैठना आदि. अगर आपकी दिक्कत भी यही है तो यहां जानिए किस तरह काली कोहनी (Dark Elbow) को एकबार फिर चमकाया जा सकता है. सुंदर और साफ कोहनी पाना आपके लिए भी अब नहीं होगा मुश्किल. 

रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें यह चीज, अगली सुबह चेहरे पर दिखने लगेगी रौनक  

कोहनी का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Elbow Darkness 

आलू आएगा काम 

कोहनी का कालापन दूर करने के लिए आलू का रस (Potato Juice) काम आ सकता है. आलू के रस में आपको बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाना है. इन दोनों रसों को साथ मिलाकर लगाने पर त्वचा को ब्लीचिंग गुण मिलते हैं. हफ्ते में 3 से 4 बार या फिर रोजाना भी इस रस को कोहनी पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखा जा सकता है. 

बढ़ते वजन को थाम देगा अदरक, बस इस तरह करना होगा इसका सेवन, लटकती तोंद भी हो जाएगी अंदर 

बेकिंग सोडा भी है असरदार 

त्वचा की कई दिक्कतों को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल किया जाता है. कोहनी का कालापन भी बेकिंग सोडा से हटाया जा सकता है. 3 से 4 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें पेस्ट बनाने जितना पानी मिला लें. इस पेस्ट को काली कोहनी पर लगाएं और 10 मिनट बाद स्किन को धोकर साफ कर लें. 

हल्दी बनाएगी बिगड़ी बात 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी त्वचा से टैनिंग कम करने में अच्छा असर दिखाती है. 2 चम्मच हल्दी (Turmeric) लें और इसमें पानी या दूध डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को कोहनी पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. एक दिन छोड़कर इस पेस्ट को लगाएंगे तो कोहनी की डार्कनेस कम होती दिखने लगेगी. 

एलोवेरा लगाकर देखें 

कोहनी के कालेपन का एक कारण त्वचा में नमी की कमी भी होता है. ऐसे में एलोवेरा स्किन को हाइड्रेशन देने के लिए परफेक्ट साबित होता है. हाइड्रेशन के साथ ही त्वचा को सूदिंग और हीलिंग गुण देने में भी एलोवेरा असरदार है. एलोवेरा को कोहनी पर लगाकर रातभर भी रखा जा सकता है या फिर इसे आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.