Cholesterol का लेवल शरीर में गया है बढ़ तो आज से पीना शुरू कर दीजिए ये हेल्दी ड्रिंक

Health tips : अगर आपको सेहतमंद रहना है तो दिनचर्या को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. खान पान में उन चीजों को शामिल करना है जो पोषण से भरपूर हो. जो लोग कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट छाछ को शामिल कर लेना चाहिए.

Cholesterol का लेवल शरीर में गया है बढ़ तो आज से पीना शुरू कर दीजिए ये हेल्दी ड्रिंक

Home remedy for cholesterol : अगर आप छाछ पीती हैं तो कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी हद तक मेंटेन रहेगा.

Dairy product in cholesterol : कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी बीमारी है जो खराब लाइफस्टाइल के कारण होती है. आजकल फास्ट फूड पर लोग ज्यादा निर्भर हो गए हैं, जिसके चलते सही पोषण शरीर को नहीं मिल पा रहा है ऐसे में लोग इस तरह की गंभीर रोगों की चपेट में आ रहे हैं. तो अगर आपको सेहतमंद रहना है तो दिनचर्या को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. खान पान में उन चीजों को शामिल करना है जो पोषण से भरपूर हो. जो लोग कोलेस्ट्रॉल (diet in cholesterol) जैसी बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट छाछ को शामिल कर लेना चाहिए, इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल सुधारने में मदद मिलेगी.

कोलेस्ट्रॉल ऐसे करें कंट्रोल | how to control cholesterol

  • सबसे पहले आपको बता दें कि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से और क्या परेशानियां हो सकती हैं. इससे हाई बल्ड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज हो सकती है.  

  • ऐसे में अगर आप छाछ पीती हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी हद तक मेंटेन रहेगा क्य़ोकि इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, गुड बैक्टीरिया, लैक्टिक एसिड, कैल्शियम आदि मौजूद होते हैं,जो गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करेंगे.

97hv7aeo

छाछ के नुकसान | Sideffects of chanch

  • किसी चीज के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं. ऐसे में अगर आप बहुत ज्यादा छाछ भी पी लेते हैं तो आपकी सेहत सुधरने की बजाय बिगड़ सकती है. असल में छाछ में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो किडनी रोग से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा नहीं है.

Diabetes के मरीज आज से अपना लें ये 6 रामबाण घरेलू नुस्खे, कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर

  • वहीं, सर्दी जुकाम में इसका सेवन करना सेहत पर भारी पड़ सकता है. एलर्जी में छाछ नहीं पीना चाहिए. इससे परेशानी बढ़ सकती है. जिन्हें एग्जिमा की समस्या है उनको त्वचा पर जलन, खुजली की समस्या बढ़ सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.