विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 31, 2023

कड़ाके की इस ठंड में रोज सोचते हैं नहाना चाहिए या नहीं, तो चलिए जानते हैं एक्सपर्ट क्या कहते हैं इस बारे में

How often should i bathe in winter : शायद आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि ठंड के मौसम में रोज न नहाने के भी कई फायदे हो सकते हैं. (Winter Bath Advantages)..आइए जाते हैं कि ठंड में रोजाना न नहाने के क्या लाभ हैं.

Read Time: 3 mins
कड़ाके की इस ठंड में रोज सोचते हैं नहाना चाहिए या नहीं, तो चलिए जानते हैं एक्सपर्ट क्या कहते हैं इस बारे में
Bath in winter is good or not : सर्दी में रोज नहाते हैं आप तो यह जान लें एक बार.

Winter Bath Advantages or Disadvantages: कड़ाके की ठंड में नहाना (Bath) कई लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती होती है. यही कारण है कि कई बार लोग इन दिनों में रोज नहाने से कतराते हैं. वैसे तो भारत जैसे गर्म देश में रोज नहाना हमारी दिनचर्या (Daily Routine) का एक अहम हिस्सा है. और बॉडी हाइजीन के लिहाज से ये जरूरी भी माना जाता है. लेकिन शायद आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि ठंड के मौसम में रोज न नहाने के भी कई फायदे हो सकते हैं. (Winter Bath Advantages)..आइए जाते हैं कि ठंड में रोजाना न नहाने के क्या लाभ हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

 सर्दी के मौसम में रोज नहाने के फायदे हैं या नुकसान

  1. सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन एक बेहद आम समस्या होती है. त्वचा के रूखेपन से कई बार खुजली भी होने लगती है. ऐसे में रोज नहाने से स्किन से निकलने वाला नेचुरल ऑयल नष्ट हो जाता है. जिससे ड्राई स्किन की समस्या और बढ़ जाती है.
  2. इसी प्रकार सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के कारण सिर की त्वचा की नमी और नेचुरल आइल्स को भी नुकसान पहुंचता है. इस कारण सिर में डेंट्रफ और खुजली की समस्या होने लगती है. कई बार इसके चलते हेयर फॉल भी बढ़ जाता है.
  3. रोज नहाने और साबुन लगाने से हमारी स्किन पर मौजूद अच्छे बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं. ये बैक्टीरिया और नेचुरल ल्युब्रिकेंट्स स्किन पर एक शील्ड की तरह काम करते हैं. इस शील्ड ने नष्ट होने से किसी भी तरह के स्किन इंफेक्शन की समस्या बढ़ सकती है.
  4. ज्यादा गर्म पानी से नियमित नहाना आखों के लिए भी ठीक नहीं है. गर्म पानी आखों की नमी को नुकसान पहुंचाता है जिससे उनमें ड्रायनेस और खुजली की समस्या हो सकती है. बेहतर होगा कि ठंड के मौसम में ज्यादा गर्म पानी लेने से बचें और गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.
  5. ये सही है कि ठंड में रोजाना नहाने के कुछ नुकसान हैं, लेकिन शरीर की सफाई और हाइजीन का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है. ऐसे में भले ही रोज नहाने की छुट्टी कर दें. लेकिन साफ-सफाई के मद्देनजर हफ्ते में कम से कम तीन बार तो नहाना ही चाहिए.
  6. इसके अलावा रोज नहाना चाहिए या नहीं ये आपके काम की प्रकृति पर भी निर्भर करता हैं. अगर आपका काम ऐसा है कि आपको धूल, पॉल्यूशन और पसीने से जूझना पड़ता है, तो आपके पास रोजाना नहाने के सिवा कोई विकल्प नहीं है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में रामबाण साबित होती है रसोई की यह एक चीज, जान लीजिए सेवन का तरीका 
कड़ाके की इस ठंड में रोज सोचते हैं नहाना चाहिए या नहीं, तो चलिए जानते हैं एक्सपर्ट क्या कहते हैं इस बारे में
Power Nap: क्या आप भी दिन में लेते हैं पावर नैप? तो जानें सेहत के लिहाज से दिन में सोना अच्छा या बुरा
Next Article
Power Nap: क्या आप भी दिन में लेते हैं पावर नैप? तो जानें सेहत के लिहाज से दिन में सोना अच्छा या बुरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;