विज्ञापन
Story ProgressBack

करी पत्ते को ऐसे करें यूज स्किन से लेकर बाल की चमक हो जाएगी दोगुनी

करी पत्ते अपने एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुणों के कारण रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. ये रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं.

करी पत्ते को ऐसे करें यूज स्किन से लेकर बाल की चमक हो जाएगी दोगुनी
करी पत्ते बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने में अपनी भूमिका के लिए जाने जाते हैं.

Curry leaves benefits : करी के पत्ते, जिन्हें करी पत्ता या मीठी नीम की पत्तियों के नाम से भी जाना जाता है, सुगंधित पत्ते हैं जिनका इस्तेमाल भारतीय व्यंजनों में स्वाद और सुगंध जोड़ने के लिए किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वाद के अलावा सेहत भी प्रदान करते हैं. यह आपकी बेजान स्किन और बाल को चमकाने में काफी हद तक मदद करता है. इसके अलावा और कई लाभ हमारी शरीर को पहुंचाता है, जिसके बारे में आपको यहां बताया जा रहा है. 

करी पत्ते के क्या हैं लाभ

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर : करी पत्ते विटामिन सी, विटामिन ए और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो मुक्त कणों को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

पाचन में सुधार : ये पत्ते पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करके, अपच को कम करने में सहायता करते हैं. दस्त में भी आराम पहुंचाते हैं. 

बल्ड शुगर करे मैनेज : करी पत्ते अपने एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुणों के कारण रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. ये रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं.

दिल रखे हैल्दी : उनमें रुटिन और टैनिन जैसे होते हैं, जो दिल को मजबूत करते हैं. करी पत्ते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है : करी पत्ते विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को पोषण देने, उसकी बनावट में सुधार करने और त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाकर रखते हैं. 

बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है : करी पत्ते बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने में अपनी भूमिका के लिए जाने जाते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व समय से पहले सफेद हो रहे बाल  को रोकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Parenting Tips: अपने बच्चों को स्मार्ट बनाना चाहते हैं तो सिखाएं ये 5 आदतें, बढ़ेगा सेल्फ कॉन्फिडेंस बनेगा इंटेलिजेंट
करी पत्ते को ऐसे करें यूज स्किन से लेकर बाल की चमक हो जाएगी दोगुनी
इन टिप्स से बच्चों की करेंगे परवरिश तो बनेगा स्मार्ट और इंटेलिजेंट, हर तरफ होंगे सिर्फ उसके गुणों के चर्चे
Next Article
इन टिप्स से बच्चों की करेंगे परवरिश तो बनेगा स्मार्ट और इंटेलिजेंट, हर तरफ होंगे सिर्फ उसके गुणों के चर्चे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;