विज्ञापन
Story ProgressBack

करी पत्ते को ऐसे करें यूज स्किन से लेकर बाल की चमक हो जाएगी दोगुनी

करी पत्ते अपने एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुणों के कारण रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. ये रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं.

Read Time: 2 mins
करी पत्ते को ऐसे करें यूज स्किन से लेकर बाल की चमक हो जाएगी दोगुनी
करी पत्ते बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने में अपनी भूमिका के लिए जाने जाते हैं.

Curry leaves benefits : करी के पत्ते, जिन्हें करी पत्ता या मीठी नीम की पत्तियों के नाम से भी जाना जाता है, सुगंधित पत्ते हैं जिनका इस्तेमाल भारतीय व्यंजनों में स्वाद और सुगंध जोड़ने के लिए किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वाद के अलावा सेहत भी प्रदान करते हैं. यह आपकी बेजान स्किन और बाल को चमकाने में काफी हद तक मदद करता है. इसके अलावा और कई लाभ हमारी शरीर को पहुंचाता है, जिसके बारे में आपको यहां बताया जा रहा है. 

करी पत्ते के क्या हैं लाभ

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर : करी पत्ते विटामिन सी, विटामिन ए और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो मुक्त कणों को बेअसर करने, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

पाचन में सुधार : ये पत्ते पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करके, अपच को कम करने में सहायता करते हैं. दस्त में भी आराम पहुंचाते हैं. 

बल्ड शुगर करे मैनेज : करी पत्ते अपने एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुणों के कारण रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. ये रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं.

दिल रखे हैल्दी : उनमें रुटिन और टैनिन जैसे होते हैं, जो दिल को मजबूत करते हैं. करी पत्ते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है : करी पत्ते विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को पोषण देने, उसकी बनावट में सुधार करने और त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाकर रखते हैं. 

बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है : करी पत्ते बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने में अपनी भूमिका के लिए जाने जाते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व समय से पहले सफेद हो रहे बाल  को रोकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Picnic day 2024 : ऐसे शुरू हुआ पिकनिक मनाने का चलन, Delhi की इन जगहों पर कर सकते हैं एंजॉय
करी पत्ते को ऐसे करें यूज स्किन से लेकर बाल की चमक हो जाएगी दोगुनी
तेल, घी या मक्खन, सेहत के लिए क्या है अच्छा, डाइटीशियन ने बताया किसे बनाना चाहिए डाइट का हिस्सा 
Next Article
तेल, घी या मक्खन, सेहत के लिए क्या है अच्छा, डाइटीशियन ने बताया किसे बनाना चाहिए डाइट का हिस्सा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;