कमजोर पाचन वाले इस डेयरी प्रोडक्ट का करें सेवन, नहीं होगी कब्ज और लूज मोशन की परेशानी

Ghareulu upay : पर एक ऐसे फूड के बारे में बताने वाले हैं जिसके सेवन से आपका बिगड़ा हाजमा दुरुस्त हो जाएगा. हम आपको यहां पर दही के सेवन के बारे में बताने वाले हैं. 

कमजोर पाचन वाले इस डेयरी प्रोडक्ट का करें सेवन, नहीं होगी कब्ज और लूज मोशन की परेशानी

दही में लैक्टोबेसिल्स बैक्टीरिया और विटामिन बी12 पाए जाते हैं, जो कमजोर पेट को मजबूत करते हैं.

Curd benefits : कई बार बहुत ऑयली फूड खाने या फिर बाहर खाने से पेट खराब हो जाता है. जिसके कारण अगले कई दिनों तक आपको अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. आपको हल्के भोजन का सेवन करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर एक ऐसे फूड के बारे में बताने वाले हैं जिसके सेवन से आपका बिगड़ा हाजमा (lose motion) दुरुस्त हो जाएगा. हम आपको यहां पर दही (dahi benefits) के सेवन के बारे में बताने वाले हैं. 

हलीम बीज खाने के इन फायदों के बारे में जानने के बाद आप भी कर लेंगे डाइट में शामिल

दही खाने के क्या हैं फायदे

- सुबह रोजाना खाली पेट दही खाने से आपका हाजमा दुरुस्त रहेगा. दही में आपको कई पोषक तत्व मिलेंगे जैसे- विटामिन, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीसियम और फोलिक एसिड. ये सब सेहत के लिए बहुत लाभाकारी हैं. इसमें प्रोबायोटिक्स होता है, जो दांतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. इससे आपका वजन भी कम होता है. 

- दही में लैक्टोबेसिल्स बैक्टीरिया और विटामिन बी12 पाए जाते हैं, जो कमजोर पेट को मजबूत करते हैं. वहीं, यह डेयरी प्रोडक्ट आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसके अलावा यह बालों की सेहत में भी सुधार करता है. 

- आप इसको हेयर मास्क की तरह भी बालों में लगा सकते हैं. इससे रूसी की भी समस्या दूर होती है. तो अब से आपको स्किन, बाल और पेट से जुड़ी परेशानी हो तो आप इस डेयरी प्रोडक्ट को डाइट में शामिल कर लीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.