विज्ञापन
Story ProgressBack

इन भूरे बीजों से 2 मिनट में बन जाता है वेट लॉस वॉटर, इस पानी से पिघलेगी जिद्दी से जिद्दी चर्बी 

Weight Loss Water: बढ़ते वजन को कम करने के लिए इस मसाले के पानी को घर पर ही बनाकर कर लीजिए तैयार. छोटे से ये दाने वेट लॉस में दिखाते हैं बड़ा असर. 

Read Time: 3 mins
इन भूरे बीजों से 2 मिनट में बन जाता है वेट लॉस वॉटर, इस पानी से पिघलेगी जिद्दी से जिद्दी चर्बी 
Weight Loss Drink: इस पानी से घटने लगेगी पेट की चर्बी. 

Fat Burning Drink: रसोई को खजाने का पिटारा कहा जाता है क्योंकि रसोई में एक नहीं बल्कि कई ऐसे मसाले होते हैं जो वजन कम करने में असरदार हैं. इन मसालों के सेवन से शरीर का जिद्दी फैट कम होने लगता है. ऐसा ही एक कमाल का मसाला है धनिया के दाने. पौटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉलिक एसिड, विटामिन ए, के और सी से भरपूर धनिया के दाने (Coriander Seeds) वजन कम करने में बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. जानिए धनिया के मसाले के सेवन से किस तरह से वजन घट सकता है और कैसे धनिया के दानों का पानी (Coriander Seeds Water) बनाकर पिया जा सकता है. 

पीले होकर गंदे दिखने लगे हैं दांत तो नमक में इस चीज को मिलाकर कर लीजिए ब्रश, Yellow Teeth हो जाएंगे सफेद

वजन घटाने के लिए धनिया के दाने | Coriander Seeds For Weight Loss 

धनिया के बीजों में फाइबर होता है जो वेट लॉस प्रमोट करता है. धनिया के दानों के फैट बर्निंग गुण खासतौर से पेट की चर्बी (Belly Fat) कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. धनिया का पानी बनाने के लिए 2 चम्मच धनिया के दाने लेकर एक से डेढ़ गिलास पानी में मिला लें. इस पानी को उबालें और फिर छानकर निकाल लें. इस पानी को सुबह खाली पेट पिया जा सकता है. इसके अलावा, रात के समय खाना खाने के एक घंटे बाद धनिया के दानों का पानी पिया जा सकता है. इस पानी से फैट बर्न (Fat Burn) होने लगता है, पाचन अच्छा रहता है, मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, लंबे समय तक भूख महसूस नहीं होती है और एक्सेस फैट कम होता है सो अलग. 

रोज सुबह चेहरे पर मलने लगेंगी यह सफेद चीज, तो छूट जाएगा सारा मैल, मिनटों में निखर जाएगी त्वचा 

ये भी हैं फायदे 
  • सेहत पर धनिया के दानों का पानी पीने के एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इस पानी को पीने पर पेट फूलने (Bloating) की दिक्कत दूर होती है. अगर कुछ सड़ा-गला खाने पर आपको पेट फूला हुआ महसूस होता है और इस ब्लोटिंग के कारण पेट में दर्द होने लगता है तो आप धनिया का पानी पी सकते हैं. 
  • एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के चलते धनिया का पानी एक अच्छे डिटॉक्स वॉटर (Detox Water) की तरह काम करता है. इस पानी को पीने पर शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स हटते हैं और गंदे टॉक्सिंस भी बाहर निकल जाते हैं. 
  • खराब पाचन को ठीक करने के लिए और अपच जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए भी धनिया का पानी पिया जा सकता है. 
  • धनिया के पानी से डायिबटीज के मरीजों को भी फायदा मिल सकता है. इन बीजों का पानी ब्लड शुगर लेवल्स कंट्रोल करने में मददगार होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
इन भूरे बीजों से 2 मिनट में बन जाता है वेट लॉस वॉटर, इस पानी से पिघलेगी जिद्दी से जिद्दी चर्बी 
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;