महीनों से परेशान कर रही कब्ज से छुटकारा दिलाएगी इन पत्तियों की चाय, पीने पर पेट आसानी से होने लगेगा साफ 

Constipation Home Remedies: कब्ज होने पर मलत्याग करने में दिक्कत होती है. ऐसे कई पत्ते हैं जिनकी चाय कब्ज की दिक्कत से राहत दिलाने में कमाल की साबित होती है. 

महीनों से परेशान कर रही कब्ज से छुटकारा दिलाएगी इन पत्तियों की चाय, पीने पर पेट आसानी से होने लगेगा साफ 

Tea For Constipation: कब्ज की दिक्कत दूर करने के लिए आजमाकर देख लीजिए ये तरीके. 

Home Remedies: कब्ज पेट से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत है जिसमें मलत्याग करने में दिक्कत होती है. व्यक्ति घंटों तक बाथरूम में बैठा रहता है लेकिन उसका पेट ठीक तरह से साफ नहीं हो पाता है. मलत्याग सही से ना करने पर दिनभर पेट में भारीपन महसूस होता है, गैस बनती है लेकिन पेट साफ होने का नाम नहीं लेता. अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं तो यहां ऐसे कुछ पत्तों का जिक्र किया जा रहा है जिनकी चाय कब्ज (Constipation) की दिक्कत से छुटकारा दिलाती है. जानिए कौनसे हैं ये पत्ते जो कब्ज से राहत दिलाते हैं और मलत्याग को आसान बना देते हैं. 

वर्कआउट करने के बाद खाएंगे ये फूड्स तो कम होने लगेगा वजन, शरीर को मिलता है भरपूर पोषण 

कब्ज से छुटकारा दिलाने वाले पत्तों की चाय | Leaves Tea To Get Rid Of Constipation 

ग्रीन टी 

ग्रीन टी में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने और पेट साफ करने में कारगर साबित होते हैं. ग्रीन टी लैक्सेटिव की तरह काम नहीं करती लेकिन इसके सेवन से शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जो पाचन को बेहतर करते हैं. इससे कब्ज की दिक्कत (Constipation Problem) कम होती है. 

गर्दन पर मैल जमा हुआ आता है नजर तो नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह एक चीज, साफ हो जाएगी Dark Neck 

तुलसी के पत्तों की चाय 

तुलसी को औषधीय पौधों में गिना जाता है. आमतौर पर तुलसी का सेवन सर्दी-जुकाम कम करने में होता है. कब्ज की दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए तुलसी की चाय बनाकर पी जा सकती है. इसके लिए तुलसी के पत्तों को एक कप पानी में डालकर उबाल लें. इसमें नींबू का रस मिलाएं और फिर इस चाय को पिएं. 

पुदीने की चाय 

कब्ज की दिक्कत में पुदीने के पत्तों की चाय (Mint Tea) बेहतरीन साबित होती है. इन पत्तों के लैक्सेटिव गुण पाचन में मदद करते हैं. पानी में पुदीने के पत्ते और अदरक के टुकड़े को साथ मिलाकर पकाएं और फिर पिएं, कब्ज ठीक होने लगती है. 

करी पत्ते की चाय 

विटामिन ए, बी, सी और बी2 से भरपूर करी पत्तों की चाय (Curry Leaves Tea) कब्ज से राहत दिलाती है. इन पत्तों में आयरन और कैल्शियम होता है और इन पत्तों की चाय पाचन को दुरुस्त रखती है. करी पत्तों को सुखाकर और पीसकर इस पाउडर को पानी में डालकर चाय बना सकते हैं या फिर करी पत्तों को जस का तस उबालकर पीने पर भी फायदा मिलता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.