बार-बार कब्ज करने लगी है परेशान तो आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, दोबारा नहीं होगी Constipation की दिक्कत

Constipation Home Remedies: अगर आपको भी आएदिन पेट में ऐंठन और मलत्याग में दिक्कत होती है तो ये कब्ज के लक्षण हैं. अपने खानपान में इन फूड को शामिल कर आप इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं.

बार-बार कब्ज करने लगी है परेशान तो आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय, दोबारा नहीं होगी Constipation की दिक्कत

Constipation की समस्या से ये घरेलू उपाय दिलाएंगे राहत.

Home Remedies: खराब दिनचर्या होने के कारण आजकल लोगों को पेट संबंधी समस्याएं खूब देखने को मिलती हैं. इसके दो आम कारण हो सकते हैं, पहला समय से ना खाना और दूसरा बाहर से ज्यादा खाना. बाहर के खाने में तेल, मसालों का इस्तेमाल ज्यादा होता है जोकि पेट की सेहत (Health) के लिए ठीक नहीं है. इससे एसिडिटी, ब्लोटिंग, सिर दर्द आदि की समस्या होती है और पेट में मल जमने लग जाता है जिसकी वजह से धीरे-धीरे पाचन तंत्र कमजोर पड़ने लगता है. लेकिन, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करने पर कब्ज (Constipation) से निजात मिल सकती है. 

कब्ज दूर करने के 6 असरदार तरीके | 6 Home Remedies for Constipation 

पानी जरूर पीएं 

2pjcv0tg

पानी की कमी से भी पेट की समस्या होती है. इसलिए रोज दिन भर में 10 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं. इससे आपको कब्ज की समस्या से जरूर राहत मिलेगी.

सेब खाएं 

v3agt47g

Photo Credit: iStock

कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में सेब बहुत सहायक साबित होता है. आप अगर रोजाना खाली पेट सेब (Apple) खाते हैं तो आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी. आपको बता दें कि सेब फाइबर की मात्रा पाए जाती है जो पेट की समस्या को दूर करने में मदद करता है.

नींबू पानी 

j1ofufuo

Photo Credit: iStock

जब भी आपको पेट में कब्ज की समस्या हो तो नींबू पानी का सेवन करें. इससे आपके शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते है. आप नींबू पानी में काला नमक डालकर पिएंगे तो बहुत फायदा होगा.

पपीता

 

cu6ggj2

पपीता खाने से भी कब्ज की समस्या नहीं होती है. अगर आप सुबह के नाश्ते में पपीता खाती हैं तो पेट की समस्या से निजात मिलेगी. इसमें फाइबर (Fiber) के साथ विटामिन डी भी मौजूद होता है.

फाइबर से भरपूर चीजें खाएं 

air1pujg

फाइबर की कमी से भी पेट की समस्या होती है. ऐसे में उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनसे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिल सके, जैसे- एवोकाडो, राजमा, छोले, बादाम, ब्रोकली आदि.

शहद

u66geff

कब्ज दूर करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद डालकर अगर पीते हैं तो आपको इससे राहत मिलेगी. रोजाना इसका सेवन कब्ज दूर करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मार्च 2022 में थोक महंगाई दर बढ़कर 14.55 प्रतिशत हो गई, सबसे अधिक महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com