शरीर में हो जाए कोलेजन की कमी तो ऐसी हो जाती है चेहरे की हालत, खाना कर दीजिए ये फूड

collagen rich food : आप उम्र से पहले बूढ़ी नजर ना आएं अपनी डाइट में यहां बताए जा रहे फूड को डाइट में शामिल कर लीजिए. 

शरीर में हो जाए कोलेजन की कमी तो ऐसी हो जाती है चेहरे की हालत, खाना कर दीजिए ये फूड

dry fruits for collagen : सूखे मेवे में काजू ऐसा होता है जो स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है.

Collagen food : बढ़ती उम्र के अलावा, तीन मुख्य चीजें आपके कोलेजन के स्तर को कम करेंगी धूप, धूम्रपान और चीनी. पराबैंगनी किरणों के बहुत अधिक संपर्क में आने से इसके स्तर में गिरावट होती है. इसमें कमी आने के कारण चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं.  वहीं, सिगरेट के धुएं में मौजूद कई रसायन इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे त्वचा ढीली और झुर्रीदार हो सकती है. वहीं, चीनी आपकी त्वचा को ढीली बनाने का काम करती हैं. आप उम्र से पहले बूढ़ी नजर ना आएं अपनी डाइट में यहां बताए जा रहे फूड को डाइट में शामिल कर लीजिए. 

कोलेजन बढ़ाने वाले फूड

- कोलेजन फूड की बात करें तो इसमें अंडा आता है. इसमें प्रोलीन नाम का अमीनो एसिड होता है जो कोलेजन बनाने में मदद करता है. आप उबला अंडा रोज एक से दो खाएं यह आपके चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है.

vj2atshg

बच्चा अगर बात ना मानें तो अपनाएं ये टिप्स, फिर देखिए कैसे हर कहना मानता है

- सूखे मेवे में काजू ऐसा होता है जो स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. यह कोलेजन के उत्पादन को बेहतर करता है. ब्रोकली भी खा सकते हैं. यह भी आपके शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है. 

eob920t8

Photo Credit: unsplash

-  संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो प्रो कोलेजन बनाने में मदद करता है, ऐसे ही टमाटर होता है. यह भी कोलेजन बनाने में आपकी पूरी मदद करते हैं. एनिमल बेस्ड डाइट भी कोलेजन के लिए अच्छा होता है.

6tj660g

Photo Credit: Pixabay

- हरी पत्तेदार सब्जियां भी स्किन के लिए बहुत अच्छी होती हैं. पालक और केल को खाने से शरीर में कोलेजन का उत्पादन बढ़ जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.