बाल कॉफी से इस तरह धोकर देख लीजिए एक बार, फायदा जानकर चौंक जाएंगी आप  

Coffee Hair Wash: क्या आपने कभी कॉफी से बाल धोकर देखें हैं? अगर नहीं, तो अब जान लीजिए कॉफी हेयर वॉश के फायदे. 

बाल कॉफी से इस तरह धोकर देख लीजिए एक बार, फायदा जानकर चौंक जाएंगी आप  

Washing Hair With Coffee: कॉफी से बाल धोने पर मिलते हैं कई फायदे. 

Hair Wash: सुबह की शुरूआत कॉफी से हो तो शरीर को मानो बूस्ट मिल जाता है. कॉफी को खानपान में ही नहीं बल्कि स्किन केयर में भी अक्सर ही इस्तेमाल किया जाता है. कॉफी के फेस पैक्स, स्क्रब्स और क्लेंजर घर पर बनाकर खूब लगाए जाते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी कॉफी (Coffee) का इस्तेमाल बालों पर करके देखा है? कॉफी बालों के लिए एक नहीं बल्कि कई तरीकों से फायदेमंद साबित हो सकती है. इसे बालों पर लगाना भी आसान है क्योंकि आपको कॉफी से सिर्फ सिर धोना है किसी तरह का हेयर मास्क बनाकर नहीं लगाना. यहां जानिए कॉफी से किस तरह बाल धोएं और इससे बालों को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

फाइबर से भरपूर इन 5 चीजों को खाने पर वजन घटाना हो जाता है आसान, जानिए Fibre Rich Foods के नाम 

कॉफी से बाल धोने के फायदे | Benefits Of Washing Hair With Coffee 

कॉफी विटामिन समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. कैफीन से हेयर ग्रोथ बूस्ट होने में भी मदद मिलती है और बालों दिखने में भी सुंदर लगते हैं. इसके इस्तेमाल का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे सिर धोने (Hair Wash) के लिए लगाया जाए. कॉफी को किसी बर्तन में पकाकर ठंडा कर लें. अब इससे सिर धोएं. इसके अलावा, कॉफी पाउडर हथेली पर लेकर 4 से 5 मिनट के लिए पूरे सिर पर मला जा सकता है. इसके बाद सिर धोकर बालों को साफ करें. 

स्कैल्प की होती है सफाई 

कॉफी के पाउडर से स्कैल्प की अच्छी सफाई हो जाती है. इससे सिर की सतह पर जमा बिल्ड अप निकलता है और गंदगी हट जाती है. कॉफी स्कैल्प स्क्रब (Scalp Scrub) की तरह अपना असर दिखाती है. 

डैंड्रफ से निजात 

सिर की सतह पर जमे डैंड्रफ को हटाने के लिए स्कैल्प स्क्रब इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसे में कॉफी को सिर पर मलकर धोने से डैंड्रफ हट जाता है. 

mo8sjcdg

हेयर ग्रोथ होती है बेहतर 

कॉफी का इस्तेमाल बाल बढ़ने में भी मदद कर सकता है. कॉफी से या कहें कॉफी के पानी से सिर धोने पर हेयर फॉलिकल्स को फायदा मिलता है जिससे हेयर ग्रोथ तेजी से होने लगती है और बाल हेल्दी बनते हैं. 

बालों पर आती है चमक 

बालों को कॉफी से धोने पर बालों में चमक आती है और बाल मुलायम भी बनते हैं. हफ्ते में एक बार कॉफी से सिर धोने पर इसका असर किसी कंडीशनर की तरह ही बालों पर होता है. फ्रिजी बाल मैनेज करने में भी मदद मिलती है.

v5pja6eg
 

बालों के लिए नेचुरल डाई
 

एक कप बनी हुई कॉफी जिसमें दूध ना डाला गया हो बालो को धोने के लिए परफेक्ट रहती है. कॉफी बालों पर नेचुरल डाई जैसा असर दिखाती है. इससे धीरे-धीरे सफेद बाल भी काले होने लगते हैं. इस चलते कुछ-कुछ दिनों पर कॉफी का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा