विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 08, 2023

रोजाना आप 1 लौंग खा लेते हैं तो पेट मजबूत होने के साथ मिलेंगे सेहत को 5 लाभ

इस मसाले में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो पेट से लेकर स्किन के लिए बहुत लाभकारी हैं. तो चलिए जानते हैं लौंग के फायदों के बारे में. 

Read Time: 3 mins
रोजाना आप 1 लौंग खा लेते हैं तो पेट मजबूत होने के साथ मिलेंगे सेहत को 5 लाभ
इसको सुबह खाली पेट खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity booster) दुरुस्त होती है.

Laung khane ke fayde : हमारे किचन में कई ऐसे मसाले मौजूद होते हैं, जो ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि उनका रंग भी निखारते हैं साथ ही, कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाते हैं शरीर को. ऐसा ही एक मसाले के बारे में हम आर्टिकल में बताने वाले हैं जिसका नाम है लौंग. इस मसाले में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो पेट से लेकर स्किन के लिए बहुत लाभकारी हैं. तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में. 

ये देसी फल आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी को कर देंगे आसानी से पूरा

लौंग के फायदे

सबसे पहले आपको बता दें कि 100 ग्राम लौंग की न्यूट्रिशनल वैल्यू

- कार्बोहाईड्रेट  61.21 ग्राम, प्रोटीन 5.98 ग्राम, फ़ैट 20.07 ग्राम, उर्जा 323 किलोकैलोरी, फ़ाइबर 34.2 ग्राम, कैल्शियम    646 मिलीग्राम, आयरन 8.68 मिलीग्राम, पोटैशियम  1102 मिलीग्राम, फॉस्फोरस 105 मिलीग्राम, मैग्नीशियम 264 मिलीग्राम, सोडियम  243 मिलीग्राम, कॉपर (तांबा)  0.347 मिलीग्राम, ज़िंक 1.09 मिलीग्राम, सेलेनियम  5.9 माइक्रोग्राम, मैंगनीज  30.033 मिलीग्राम, विटामिन C 80.8 मिलीग्राम, राइबोफ्लेविन 0.267 मिलीग्राम, थायमिन 0.115 मिलीग्राम, विटामिन B6 0.590 मिलीग्राम, नियासिन 1.458 मिलीग्राम, विटामिन A  530 अंतरराष्ट्रीय यूनिट, विटामिन E 8.52 मिलीग्राम, विटामिन K 141.8 माइक्रोग्राम, फ़ैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड 5.438 ग्राम, फ़ैटी एसिड, टोटल मोनोसैचुरेटेड    1.471 ग्राम, फ़ैटी एसिड, टोटल पॉलिअनसैचुरेटेड 7.088 ग्राम

- रोज एक लौंग खा लेने से खाली पेट मुंह से बदबू नहीं आती है. इससे आपको रिफ्रेशमेंट मिलती है. साथ ही यह आपकी पाचन शक्ति को भी मजबूत करता है. 

- सर्दी खांसी से परेशान होते हैं या फिर किसी इंफेक्शियस डिजीज से तो उसमें भी लौंग बहुत सहायक होती है.  यह आपको तुरंत आराम दिलाने का काम करती है. यह कब्ज, एसिडिटी, अपच और पेट में अल्सर जैसी परेशानी में भी आराम दिलाने का काम करता है.

-इसको सुबह खाली पेट खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity booster) दुरुस्त होती है. इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है, जो संक्रमित बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है.

- वहीं, लौंग खाने से दांत का दर्द भी दूर होता है. क्योंकि इसमें यूजेनॉल नाम का दर्द निवारक तत्व पाया जाता है. इससे साइनस की भी समस्या से निजात मिलती है. इसके अलावा लौंग लिवर की भी परेशानी से निजात दिलाने का काम करता है.  लौंग से कान का दर्द भी ठीक होता है. जब आपको कान में दर्द महसूस हो तो आप इसका तेल कान में डालकर राहत पा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
रोजाना आप 1 लौंग खा लेते हैं तो पेट मजबूत होने के साथ मिलेंगे सेहत को 5 लाभ
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com