Diabetes के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है इस मिनरल से भरपूर चीजों को खाना, Blood Sugar Level कंट्रोल होने में मिलती है मदद 

Blood Sugar Control: डायबिटीज की डाइट में अक्सर उन पोषक तत्वों को सम्मिलित किया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक हों. यहां भी कुछ ऐसी ही सेहतमंद चीजों की सूची दी गई है. 

Diabetes के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है इस मिनरल से भरपूर चीजों को खाना, Blood Sugar Level कंट्रोल होने में मिलती है मदद 

Diabetes Diet: ब्लड शुगर के स्तर को रेग्युलेट करते हैं इस खनिज से भरपूर फूड.

खास बातें

  • डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा है यह तत्व.
  • ब्लड शुगर करता है कंट्रोल.
  • इन चीजों में पाई जाती है इसकी भरपूर मात्रा.

Diabetes Diet: आपने आमतौर पर इस एक मिनरल के बारे में कम ही सुना होगा. यह रोजमर्रा की जिंदगी में कम ही बातों में आता है लेकिन सेहत पर इसके एक या दो नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं. वहीं, डायबिटीज की डाइट में शामिल करने के लिए यह एक अच्छा तत्व साबित होता है. जिस तत्व की हम बात कर रहे हैं वह है क्रोमियम (Chromium). यह एक तरह का ट्रेस एलिमेंत है जो कई तरह की खाने की चीजों में पाया जाता है. इस खनिज का ब्लड शुगर (Blood Sugar) को रेग्युलेट करने में खासा असर देखा जाता है. आइए जानें, डायबिटीज की बैलेंस्ड डाइट के लिए क्रोमियम से भरपूर फूड कौन-कौनसे हैं. 

Diabetes में इन दालों को खाना होता है फायदेमंद, ब्लड शुगर होता है कम और सेहत भी रहती है अच्छी


डायबिटीज में क्रोमियम से भरपूर फूड | Chromium Rich Foods in Diabetes 

ब्रोकोली 


क्रोमियम यूं तो कई चीजों में पाया जाता है, जैसे मैश किए आलुओं में इसकी 2.7 माइक्रोग्राम तक मात्रा पाई जाती है. लेकिन, एक कप पकी हुई ब्रोकोली (Broccoli) में ही पूरे 22 माइकरोग्राम तक क्रोमियम की मात्रा पाई जाती है. यह मात्रा शरीर की दिनभर की क्रोमियम की जरूरत पूरी करने के लिए पर्याप्त है. 


अंगूर का जूस 


अंगूर के एक कप जूस में 7.5 माइक्रोग्राम तक क्रोमियम की मात्रा पाई जाती है. आप इसका पूरा फायदा उठाने के लिए ताजा अंगूर का रस (Grapes Juice) पी सकते हैं. अगर आप बाजार से पैकटबंद अंगूर का रस खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इसमें एडेड शुगर और फ्लेवर ना हो क्योंकि यह डायबिटीज के मरीज (Diabetes Patients) के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. 


मीट 

क्रोमियम से भरपूर मीट की बात करें तो चिकन ब्रेस्ट में 0.5 माइक्रोग्राम तक क्रोमियम पाया जाता है. आप इसे रात के खाने में भी स्वाद लेकर खा सकते हैं. 


गेहूं 

पूर्ण अनाज के रूप में गेहूं (Whole Wheat) का सेवन करना बेहद फायदेमंद है. इस गेहूं के 100 ग्राम आटे में 21 माइक्रोग्राम तक क्रोमियम पाया जाता है. 

सीफूड 


समुद्र में पाए जाने वाले झींगे, मछलियां आदि क्रोमियम से भरपूर होते हैं. डायबिटीज डाइट में इन्हें शामिल किया जा सकता है. आप चाहें तो इनकी अलग-अलग डिशेज बनाकर इनका मजा ले सकते हैं.


बींस 


डाइटरी फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर बींस में क्रोमियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो सेहत पर अच्छा असर दिखाते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत भी करते हैं. इन्हें सलाद या सब्जी के रूप में भी खाया जा सकता है.  

मुंह की बदबू से हो चुके हैं परेशान तो घर पर तैयार करें यह माउथवॉश, Bad Breath  हो जाएगी दूर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com