बढ़ने लगा है कॉलेस्ट्रोल तो ना लें टेंशन, बस High Cholesterol को कम करने वाले फूड्स को बना लें डाइट का हिस्सा

High Cholesterol Levels: बुरे कॉलेस्ट्रोल को वक्त रहते कंट्रोल करना एक अच्छा सुझाव है. हाई कॉलेस्ट्रोल से शरीर में कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. 

बढ़ने लगा है कॉलेस्ट्रोल तो ना लें टेंशन, बस High Cholesterol को कम करने वाले फूड्स को बना लें डाइट का हिस्सा

High Cholesterol Diet: कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए ऐसी हो आपकी डाइट. 

खास बातें

  • बुरे कोलेस्ट्रॉल से कई दिक्कतें होने लगती हैं.
  • कॉलेस्ट्रोल को कम करते हैं ये फूड.
  • इन्हें डाइट में आसानी से किया जा सकता है शामिल.

High Cholesterol Levels: बदलता लाइफस्टाइल और प्रोसेस्ड फूड पर बढ़ती हुई निर्भरता भी हाई कॉलेस्ट्रोल के कारणों में से एक है. गलत डाइट के साथ-साथ मोटापा और तनाव खून में गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को बढ़ाता है. शरीर में 2 तरह के कॉलेस्ट्रोल होते हैं, एक अच्छा कॉलेस्ट्रोल यानी HDL और एक बुरा कॉलेस्ट्रोल यानी LDL. शरीर में बुरे कॉलेस्ट्रोल की मात्रा सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है और हार्ट अटैक (Heart Attack) या दिल से जुड़ी अनेक दिक्कतों का कारण बनती है. इसलिए कॉलेस्ट्रोल शरीर के लिए घातक बनने से पहले ही इसे सही खानपान (Diet) के जरिए कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए. निम्न ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में चर्चा की गई है जो शरीर के बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने में सहायक है. 

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हाई कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम करने वाले फूड | Foods To Lower High Cholesterol Levels 


मेथी के दाने

फाइबर (Fiber) से भरपूर मेथी के दाने शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. इन मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कंट्रोल करने के लिए भिगो कर खाया जा सकता है. मेथी के पत्ते भी डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. 

ओट्स 

ओट्स में सोल्यूबल फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. यह रक्त प्रवाह को बेहतर करता है. ओट्स (Oats) एक बिना तेल वाला सादा खाना है जिसे स्वादिष्ट तरह से बनाकर नाश्ते में बेझिझक खाया जा सकता है. यह शरीर के वजन को कम करने में भी मददगार है. 


लहसुन 

लहसुन में एलीसीन नामक बायोएक्टिव कॉम्पोनेंट पाया जाता है जो शरीर में प्लाक बनने से रोकता है. रोज सुबह लहसुन की एक कली खाने पर भी बुरे कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. 

स्ट्रॉबेरी 

अंगूर, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरीज में पेक्टिन की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. साथ ही, इनमें सोल्यूबल फाइबर होता है जो बुरे कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) को कम करता है. आप अपने नाश्ते में एक कप सीरियल के साथ इन फलों को खा सकते हैं.


डाइट प्लान 

बुरे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करने के लिए आपकी डाइट कुछ इस तरह की होनी चाहिए. 

सुबह - दूध और ओट्स, भीगे हुए बादाम (5 से 6)
दोपहर से पहले - 1 फल
लंच - 2 रोटी, दाल, दही, बिस्कुट और चाय 
डिनर से पहले - सब्जियों का सूप या चिकन स्टॉक 
डिनर - सब्जी, ब्राउन राइस, 1 रोटी
डिनर के बाद - करी पत्ते का पानी 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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