वजन कम करने के साथ कैंसर के खतरे को भी रखता हैं दूर ये ड्राई फ्रूट, और भी हैं कई फायदे

Chilgoza Dry Fruit: काफी कम लोगों को पता हैं कि चिलगोजा नाम का भी एक ड्राई फ्रूट होता है. इसमें मिलने वाले गुण और इसके फायदे बहुत ज्सादा है. 

वजन कम करने के साथ कैंसर के खतरे को भी रखता हैं दूर ये ड्राई फ्रूट, और भी हैं कई फायदे

Chilgoza Benefits: कई बड़ी बीमारियों में असरदार है चिलगोजा

खास बातें

  • चिलगोजा के है कई सारे फायदे.
  • बड़ी बीमारियों में भी है असरदार.
  • नियमित सेवन से मिल सकता है जल्दी लाभ.

Chilgoza Benefits: काजू, बादाम, जैसे कई ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) हैं जो लोगों के बीच सबसे ज्यादा फेमस हैं. इनमें भी कई प्रकार के गुण मिलते हैं. बल्कि कई बीमारियों में डॉक्टर भी इन्हीं ड्राई फ्रूट्स को खाने की सलाह देते हैं. मगर एक ऐसा भी ड्राई फ्रूट है जिसके बारे में अधिक लोगों को जानकारी नहीं हैं लेकिन इसमें मिलने वाले गुण और इससे होने वाले फायदों के बारे में जानने के बाद आप इसका सेवन तुरंत शुरू कर देंगे. हम यहां बात करने जा रहें हैं चिलगोजे (Chilgoza) में मिलने वाले गुणों के बारे में.

102 साल की महिला ने बताया लंबी उम्र जीने का सीक्रेट, बस ये काम रोजाना करती हैं, अपनी लाइफ से सीखें हैं कई लेसंस

इन 6 गुणों से भरपुर है चिलगोजा (6 Benefits of Chilgoza)

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करना

चिलगोजा में शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol Level) को कंट्रोल करने वाले गुण पाए जाते हैं. इससे हार्ट भी हेल्दी रहता है और हार्ट से जुड़ी परेशानी नहीं होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

वजन कम करने में असरदार

चिलगोजा सिड्स में पिनोलेनिक एसिड (Pinolenic Acid) की अच्छी मात्रा मिलती है. ये एसिड भूख को कंट्रोल करता है. इससे वजन कम (Weight Loss) करने में भी मदद मिलती है.

कैंसर के खतरे को करता है कम

इस खास ड्राई फ्रूट में रेस्वेराट्रोल (Resveratrol) नाम का एक एंटीऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) पाया जाता है. ये खास तौर से शरीर में कैंसर (Cancer) के खतरे को कम करता है और हार्ट अटैक के जोखिम को भी कम करता हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

दिमाग करता है तेज 

बादाम के अलावा चिलगोजा खाने से भी दिमाग तेज हो सकता है. इसमें भारी मात्रा में ओमेगा-3 एसिड पाया जाता है. इस एसिड से याददाश्त बेहतर होती है और दिमाग तेज बनता है. 

हड्डियों को करता है मजबूत

एक मात्र इस ड्राई फ्रूट के सेवन से आपकी हड्डियां भी मजबूत रहेंगी. इसमें कैल्शियम (Calcium) की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इससे गठिया की समस्या नहीं होती है. 

आंखों के लिए फायदेमंद

चिलगोजा में विटामिन-ए (Vitamin A) भी पाया जाता है. इससे आंखों की रौशनी सही बनी रहती हैं. साथ ही इसके सेवन से कलर विजन भी बेहतर होता है.

                                                                                                                          (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.