भारत में इस जगह पर सस्ते में मिलते हैं ड्राई फ्रूट्स, काजू के हैं बागान

Dry fruits price : भारत में एकमात्र जगह के बारे में जानकर आश्चर्य होगा जो इन नट्स को 30-100 रुपये प्रति किलोग्राम की मामूली दर पर बेचता है.

भारत में इस जगह पर सस्ते में मिलते हैं ड्राई फ्रूट्स, काजू के हैं बागान

जामताड़ा शहर से महज चार किलोमीटर दूर 'नाला' नाम का एक गांव है, जिसे झारखंड का काजू शहर कहा जाता है.

Dry fruits price : सूखे मेवों में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन इन्हें डेली डाइट में शामिल करना जेब पर भारी पड़ता है. क्योंकि इनकी कीमत 800 से 1000 रूपये प्रति किलोग्राम होती है. इसलिए काजू बादाम का इस्तेमाल लोग किसी खास डिश को बनाने में ही करते हैं. हालांकि, आपको भारत में एकमात्र जगह के बारे में जानकर आश्चर्य होगा जो इन नट्स को 30-100 रुपये प्रति किलोग्राम की मामूली दर पर बेचता है. तो आइए जानते हैं उस जगह के बारे में. 

उलझे, रूखे और बेजान बालों के लिए अपनाएं ये रामबाण उपाय, 15 दिन में हो जाएंगे मुलायम और चमकदार

झारखंड के शहर जामताड़ा

1- झारखंड में जामताड़ा नाम का एक जिला है, जिसे भारत की फ़िशिंग राजधानी भी कहा जाता है, जो इस काजू को बेहद ही कम कीमत बेचे जाने के लिए जानी जाती है. 

2- जामताड़ा शहर से महज चार किलोमीटर दूर 'नाला' नाम का एक गांव है, जिसे झारखंड का काजू शहर कहा जाता है. इस गांव में आपको काजू 20-30 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर आसानी से मिल सकता है.

3- आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, काजू की खेती तब सभी के ध्यान में आई जब वन विभाग ने 2010 के आसपास नाला गांव की जलवायु और मिट्टी को काजू की खेती के लिए अनुकूल पाया. इसके बाद, काजू की खेती बड़े पैमाने पर शुरू हो गई यहां.  इस गांव में 50 एकड़ का क्षेत्र है, जहां ग्रामीण काजू की खेती करते हैं.जैसे ही पौधों में काजू के फल लगते हैं, किसान उन्हें इकट्ठा कर लेते हैं और सड़क के किनारे बहुत कम दाम पर बेच देते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com