उलझे, रूखे और बेजान बालों के लिए अपनाएं ये रामबाण उपाय, 15 दिन में हो जाएंगे मुलायम और चमकदार

hair mask for frizzy hair : हम आपको दो ऐसे असरदार हेयर मास्क (hair mask for frizzy hair) के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके ड्राई हेयर फिर से मुलायम और चमकदार नजर आने लगेंगे.

उलझे, रूखे और बेजान बालों के लिए अपनाएं ये रामबाण उपाय, 15 दिन में हो जाएंगे मुलायम और चमकदार

ड्राई हेयर फिर से मुलायम और चमकदार नजर आने लगेंगे.

Dry hair home remedy : जब बाल बहुत रूखे और बेजान हो जाते हैं, तो फिर उनमें कोई भी हेयर स्टाइल अच्छी नहीं लगती है. ऐसे में फिर आप डैमेज हेयर को रिपेयर कैसे किया जाए उसके तरीके ढूंढने लगती हैं. कुछ लोग महंगे शैंपू और कंडीशनर का भी सहारा लेते हैं जिसका कुछ खास असर बालों में नजर नहीं आता है, ऐसे में फिर होम रेमेडी ही काम आती है. आज इस लेख में हम आपको दो ऐसे असरदार हेयर मास्क (hair mask for frizzy hair) के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके ड्राई हेयर फिर से मुलायम और चमकदार नजर आने लगेंगे.

ड्राई हेयर के घरेलू उपाय

भिंडी हेयर मास्क | bhindi hair mask

7 से 8 भिंडी लीजिए, फिर इन्हें काट लीजिए. इसके बाद गैस पर एक पैन चढ़ाइए उसमें दो ग्लास पानी डालिए फिर इसमें कटी हुई भिंडी डाल दीजिए. अब इसे उबाल लीजिए. उबलने के बाद यह जल नुमा हो जाएगी. आप गैस बंद कर दीजिए. फिर जेल को छान लीजिए और एक मिक्सर जार में डाल दीजिए. अब आप उसमें भिंडी को भी डाल दीजिए. और इन्हें अच्छे से पीस लीजिए. जब यह अच्छे से पीस जाए तो इसे एक सोती कपड़े में पर रखिए इसकी पोटली बनाइए और हाथों से प्रेस करके इसके जैल को निकाल लीजिए.

hu9bsft

तेजी से Weight Loss के लिए कितना चलना है जरूरी, यहां जानिए

अब आप इसमें मियोनीज मिलाकर दोबारा से मिक्सर में डालकर चलाइए. इसके बाद एक बाउल में निकालकर पूरे बालों में अप्लाई कर लीजिए. अब आप एक घंटे के लिए इसे छोड़ दीजिए फिर बालों को धो लीजिए. अब आपके बाल बिल्कुल सीधे और स्मूद नजर आएंगे. तो आज ही आप इस रेमेडी को अपनाकर देखिए.  

एलोवेरा जैल और नारियल तेल मास्क

obboivc8

इस मास्क को बनाने के लिए आपको एलोवेरा जैल (aloe Vera gel) दो बड़े चम्मच और एक चम्मच नारियल तेल (Coconut oil) चाहिए.  इसको एक छोटी कटोरी में मिला लेना है अच्छे से फिर उसे पूरे बालों में लगाना है. अप्लाई करने के एक घंटे बाद आपको बाल धो लेना है. इससे बाल मुलायम तो होंगे ही चमक भी (shiny and soft) बढ़ जाएगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.