सर्वाइकल दर्द के कारण मुड़ना हो रहा है मुश्किल तो ये 5 योग रोज सुबह करें, तुरंत मिलेगा आराम

Yoga Asanas For Cervical : सर्वाइकल का दर्द काफी परेशान करता है और ये आमतौर पर गलत पोजिशन में सोने या फिर बैठने से होता है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे योगासन जिससे आप सर्वाइकल के दर्द से राहत पा सकते हैं.

सर्वाइकल दर्द के कारण मुड़ना हो रहा है मुश्किल तो ये 5 योग रोज सुबह करें, तुरंत मिलेगा आराम

Yoga for Cervical Pain : इन योग से सर्वाइकल का दर्द हो जाएगा एकदम खत्म.

Yoga For Cervical Pain: अक्सर आपने लोगों को ये कहते सुना होगा कि हमेशा उनके सिर में दर्द रहता है. कई लोग अपनी गर्दन के दर्द (Neck Pain) से भी परेशान रहते हैं. ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता है कि ये क्यों हो रहा है. ये सब सर्वाइकल के लक्षण होते हैं, जिन्हें अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं, जो उन्हें बाद में काफी भारी पड़ता है. सर्वाइकल (Cervical) का दर्द काफी परेशान करता है और ये आमतौर पर गलत पोजिशन में सोने या फिर बैठने से होता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन (Yoga For Cervical) बता रहे हैं, जिनसे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

बाल तेजी से बढ़ाना चाहती हैं तो मेथी दाना और नारियल तेल को यूं पकाकर बनाएं आयुर्वेदिक तेल

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

भुजंगासन के फायदे


अगर आपकी गर्दन में अक्सर दर्द रहता है और ऑफिस से आने के बाद रिलैक्स नहीं हो पाते हैं तो भुजंगासन आपकी मदद कर सकता है. इससे गर्दन के दर्द में राहत मिलती है और आप रिलैक्स फील भी करते हैं. आप रोज सुबह ये योगासन कर सकते हैं.

ताड़ासन से मिलेगा आराम


अगर आप गर्दन में अकड़न से परेशान हैं और सर्वाइकल के लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप ताड़ासन कर सकते हैं. इससे आपकी रीढ़ की हड्डी का स्ट्रेस खत्म होता है और आप रिलैक्स फील करते हैं. सर्वाइकल में ताड़ासन मददगार साबित हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

मकरासन से दर्द में मिलेगी राहत


मकरासन भी आपको सर्वाइकल के दर्द में राहत देने में मदद कर सकता है. इसके लिए आपको अपने पेट के बल लेटना होगा और अपने कंधे और सिर को ऊपर उठाना होगा. ऐसा करने से आपकी थकावट दूर होगी और दर्द में  भी आराम होगा.

धनुरासन से खिंचाव


अक्सर जब आप गलत पोस्चर में बैठते हैं तो आपकी बॉडी ठीक से स्ट्रेच नहीं हो पाती है, इसीलिए आपको धनुरासन करना चाहिए. इसमें पेट के बल लेटकर अपने पैरों को दोनों हाथों से पकड़ना होता है और बॉडी को स्ट्रेच करना पड़ता है. ये सर्वाइकल में मददगार साबित होता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com