बाल तेजी से बढ़ाना चाहती हैं तो मेथी दाना और नारियल तेल को यूं पकाकर बनाएं आयुर्वेदिक तेल, हेयर होने लगेंगे लंबे, काले और घने

How to get Knee long hair women : हर कोई चाहता है कि उसके लंबे, घने और काले बाल हो. अगर आप भी चाहते हैं तो मेथीदाना को नारियल तेल में इतने समय तक पकाकर लगाएं. जल्द दिखने लगेगा फर्क.

बाल तेजी से बढ़ाना चाहती हैं तो मेथी दाना और नारियल तेल को यूं पकाकर बनाएं आयुर्वेदिक तेल, हेयर होने लगेंगे लंबे, काले और घने

Fenugreek seeds for hair growth overnight : मेथी से बढ़ाएं बालों की ग्रोथ.

Hair Growth Tips: हर कोई चाहता है कि उसके बाल सुंदर, घने और लंबे दिखें. खासकर लड़कियां लंबे और लहराते बालों की चाहत में कई तरह के जतन करती हैं. लेकिन पॉल्यूशन, पोषण की कमी और खराब लाइफस्टाइल के चलते बालों का टूटना, गिरना और कमजोर (Hair Fall) होना आम शिकायत बन चुकी है. यूं तो बाजार में बालों को घना और लंबा करने के नाम पर कई तरह के प्रोडक्ट बिकते हैं लेकिन हेयर एक्सपर्ट (Hair Expert) बालों को मजबूत करने के लिए अक्सर घरेलू नुस्खों की वकालत करते हैं. ऐसे में आपके किचन में मौजूद मेथी दाना (Methi Dana) बालों की सेहत को सुधारने में काफी कारगर साबित हो सकता है. जी हां, ये हर्बल नुस्खा आपके बालों को न केवल मजबूत करेगा बल्कि इसके यूज से आपके बाल खूब लंबे भी हो जाएंगे. चलिए आज जानते हैं कि बालों की ग्रोथ को तेज करने के लिए आप मेथी दाने को किस तरह यूज कर सकते हैं.

चेहरे पर झुर्रिंया और स्किन लटक गई है तो फेस रोलर से इस तरह करें मसाज, कसावट के साथ आ जाएगी चमक

बालों के लिए फायदेमंद है मेथी दाना 


मेथी दाना अपने भरपूर प्रोटीन और आयरन के चलते बालों के लिए काफी अच्छा कहा जाता है. इसके अलावा मेथी दाने में विटामिन ए, के, सी के साथ साथ फोलिक एसिड, कैल्शियम और पोटेशियम भी होता है. इससे बालों को घना करने में मदद मिलती है. इसके यूज से स्कैल्प में सुधार होता है और बाल लंबे और मजबूत होते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

बालों में इस तरह लगाएं मेथीदाना  


अगर आपको बाल लंबे करने हैं तो आपको मेथी दाने में नारियल का तेल मिलाकर इसे यूज करना चाहिए. एक कटोरी नारियल तेल लीजिए. इसे किसी बर्तन में डालिए और इसमें तीन से चार चम्मच मेथी दाना डालिए. अब इस तेल को गैस पर अच्छी तरह गर्म कर लीजिए. अब इस तेल को ठंडा करके बालों की जड़ों में लगाएं और हल्के हाथ से थोड़ी देर मालिश करें. करीब एक घंटे बाद सिर को धो लें. इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार यूज करने पर आपको बालों की ग्रोथ पर अच्छा असर होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

मेथी दाना और करी पत्ता


मेथी दाने के साथ करी पत्ते का इस्तेमाल से भी बाल हेल्दी और लंबे होते हैं. सबसे पहले एक ब्लेंडर में मेथी दाने और करी पत्ते को अच्छे से ब्लेंड कर लीजिए. अब इसे एक पैन में निकाल कर पानी डालिए और अच्छे से उबाल लीजिए. पांच मिनट उबलने के बाद गैस बंद कर दीजिए. अब ठंडा होने पर इस मिक्सचर को छान लीजिए और इसके पानी को किसी बोतल में भरकर रात भर के लिए छोड़ दीजिए. अगले दिन इस पानी को हल्का गर्म करके सिर की जड़ों में अच्छे से लगाएं.सूखने के लिए आधा घंटा छोड़ दीजिए और उसके बाद साफ पानी से सिर धो लीजिए. याद रखिए कि इस नुस्खे को यूज करने के बाद आपको बालों पर साबुन, शैंपू या कंडीशनर नहीं लगाना है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com