विज्ञापन
This Article is From Aug 09, 2023

फिटनेस ट्रेनर Yasmin Karachiwala से जानिए 4 एक्सरसाइज जिनसे घुटने का दर्द हो जाएगा दूर 

Exercises For Knee Pain: उम्र चाहे कुछ भी हो घुटनों का दर्द परेशान कर सकता है. ऐसे में सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला की बताई एक्सरसाइज आ सकती हैं काम. 

फिटनेस ट्रेनर Yasmin Karachiwala से जानिए 4 एक्सरसाइज जिनसे घुटने का दर्द हो जाएगा दूर 
Yasmin Karachiwala ने बताया कैसे कम होगा घुटनों का दर्द. 

Knee Pain Exercises: यास्मीन कराचीवाला जानी-मानी सेलेब्रिटी फिटनेस ट्रेनर हैं. यास्मीन इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहती हैं और अक्सर ही फिटनेस और सेहत से जुड़ी एक्सरसाइज और टिप्स वगैरह सभी से साझा करती रहती हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में यास्मीन (Yasmin Karachiwala) घुटने के दर्द से राहत पाने के कुछ एक्सरसाइज बता रही हैं. घुटने का दर्द (Knee Pain) किसी भी उम्र में सता सकता है. ऐसे में यास्मीन के बताए ये एक्सरसाइज काम आ सकते हैं. यास्मीन के अनुसार इन एक्सरसाइज को करने पर घुटने मजबूत होंगे और बार-बार होने वाली असहजता से भी छुटकारा मिल जाएगा. 

Independence Day 2023: अपने नाखूनों को भी स्वतंत्रता दिवस के रंगों में ढाल सकती हैं आप, यहां देखें लेटेस्ट नेल आर्ट डिजाइन 

घुटनों के दर्द के लिए एक्सरसाइज | Exercises For Knee Pain

स्ट्रेट लेग एक्सटेंशन 

स्ट्रेट लेग एक्सटेंशन विद नी सपोर्टेड एक्सरसाइज को 10 रेप्स में करना होगा. इस एक्सरसाइज को करने के लिए मैट बिछाकर नीचे बैठें. अपने दोनों घुटनों को मोड़ें और घुटने के पीछे के हिस्से के नीचे कोई बॉल या फॉम रोलर रख लें. इस बॉल को घुटने के पिछले हिस्से से दबाएं और अपने पंजों से पैरों को अपनी तरफ खीचें. इस एक्सरसाइज (Exercise) के 10 रेप्स वाले 3 से 5 सेट्स करें. 

आर्टिकुलेटेड ब्रिज 

पीठ के बल पीछे लेटें और घुटनों को मोड़कर रखें. अपने दोनों हाथों को शरीर के दोनों तरफ रखें. इसके बाद कमर को ऊपर की तरफ उठाएं और फिर वापस नीचे लेकर आएं. इस एक्सरसाइज के 15 से 20 रेप्स करें. 

ब्रिज विद बॉल 

पिछली एक्सरसाइज में आप जिस तरह लेटे थे बिल्कुल उसी तरह लेटे रहें. लेकिन, इस बार अपने दोनों घुटनों के बीच में बॉल रखें और फिर हिप्स को ऊपर उठाएं और नीचे करें. इस एक्सरसाइज के भी आपको 15 से 20 रेप्स (Reps) करने हैं. 

ब्रिज विद थेरालूप 

थेरालूप इलास्टिक वाला मोटा बैंड होता है. ब्रिज विद थैरालूप एक्सरसाइज में आपको इस थेरालूप को अपने घुटनों पर लगाना है. इसके बाद एकबार फिर अपनी कमर को ऊपर की तरफ लेकर जाएं और नीचे लाएं. अपने नितंब को ऊपर की तरफ खींचते हुए लेकर जाएं और फिर नीचे की तरफ कंट्रोल के सथ लाएं. इस एक्सरसाइज के भी 15 से 20 रेप्स काफी होंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बच्चों पर आप बात-बात में चिल्लाते हैं और गुस्सा होते हैं तो एक्सपर्ट की राय आजमाइए, फिर दोस्ताना हो जाएगा रिश्ता
फिटनेस ट्रेनर Yasmin Karachiwala से जानिए 4 एक्सरसाइज जिनसे घुटने का दर्द हो जाएगा दूर 
Hair fall test : डॉक्टर ने बताया बालों के झड़ने पर कौन से 5 टेस्ट जरूर कराने चाहिए
Next Article
Hair fall test : डॉक्टर ने बताया बालों के झड़ने पर कौन से 5 टेस्ट जरूर कराने चाहिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;