विज्ञापन
This Article is From Dec 26, 2022

अगर हो गई है जुकाम और खांसी की दिक्कत तो सर्दियों में दही खानी चाहिए या नहीं, जानें यहां

Curd In Winters: दही शरीर के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. इस चलते यह जानना बेहद जरूरी है कि सर्दियों में दही का सेवन करना चाहिए या नहीं.

अगर हो गई है जुकाम और खांसी की दिक्कत तो सर्दियों में दही खानी चाहिए या नहीं, जानें यहां
Eating Curd In Winters: जानिए सर्दियों में दही खाने का सही तरीका.

Healthy Tips: बहुत से लोग हैं जो हर दिन दही खाना पसंद करते हैं. गर्मियों के लिए तो ये काफी अच्छी है और शरीर को ठंडक भी देती है, लेकिन क्या सर्दियों में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है?  लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि क्या सर्दियों में, खासकर जब आप सर्दी-जुकाम (Cold) से पीड़ित हैं, तो आपको दही (Curd) का सेवन करना चाहिए या नहीं. हम यहां इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं. दरअसल, दही शरीर के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. दही कफ-कर प्रकृति की होती है, ये अतिरिक्त बलगम का निर्माण, संक्रमण, सर्दी और खांसी की स्थिति को और भी खराब कर सकती है. लेकिन, इसके सेवन का सही तरीका भी है. 

क्या आप जानते हैं शहद वाला दूध पीने के फायदे, पेट की इस बड़ी दिक्कत को चुटकियों में कर देता है दूर 

सर्दियों में दही खाना | Eating Curd In Winters 

न्यूट्रिशनिस्ट और लाइफस्टाइल एजुकेटर नेहा रंगलानी सर्दी और खांसी से पीड़ित होने पर सर्दियों में डेयरी उत्पादों से पूरी तरह परहेज करने की सलाह देती हैं. वे कहती हैं, ‘डेयरी प्रोडक्ट कफ (Cough) बना सकते हैं, दूध कफ का कारण बनता है और अगर पहले से आप कफ से पीड़ित हैं तो इससे कफ और भी गाढ़ा हो सकता है. इससे आपको गले में जलन हो सकती है.'

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ आशुतोष गौतम के अनुसार, ‘दही ग्रंथियों से स्राव को बढ़ाती है और बलगम के स्राव को भी बढ़ाती है. यह शरीर के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है. दही प्रकृति में कफ-कर है, अतिरिक्त बलगम निर्माण से श्वसन संक्रमण हो सकता है. ऐसे में सर्दियों में खासकर रात के समय दही का सेवन नहीं करना चाहिए.'

दही पोषण से भरपूर

नेशनल डेयरी काउंसिल के पोषण अनुसंधान के विशेषज्ञ मिकी रुबिन कहते हैं, ‘दही प्रोबायोटिक्स और जिंक से भरपूर होती है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक है.' आप सर्दियों में दही खा सकते हैं, लेकिन इसका टेम्परेचर नॉर्मल होना चाहिए. सर्दियों के मौसम में ठंडे तापमान वाले फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि उन्हें शरीर के तापमान तक लाने के लिए शरीर को दोगुनी मेहनत करनी पड़ती है.

ऐसे करें सर्दियों में दही का सेवन

सर्दियों में दही के फायदे (Curd Benefits) लेने का एक शानदार तरीका यह है कि इसे जमाने के बाद रूम टेम्परेचर पर इसका सेवन किया जाए. आप दही के साथ कोई डिश बनाकर भी खा सकते हैं, ये भी सेहत के लिए अच्छा है. दही चावल, बेसन की कढ़ी या दही कबाब बना सकते हैं.

पालक और टमाटर का जूस क्यों पीना चाहिए और सेहत पर इसका कैसा असर पड़ता है आप भी जान लीजिए 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सूजी को ही रवा समझते हैं चलिए जानते हैं, इनमें क्या है अंतर और कौन सा है ज्यादा हेल्दी
अगर हो गई है जुकाम और खांसी की दिक्कत तो सर्दियों में दही खानी चाहिए या नहीं, जानें यहां
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Next Article
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com