शरीर की इन परेशानियों को दूर करता है कपूर, बस ऐसे करना है यूज

Nutrients in camphor : आज इस लेख में हम आपको उसी के बारे में बताने वाले हैं ताकि आप भी उसके लाभों को उठा सकें. सबस पहले इसके पोषक तत्वों के बारे में बताते हैं. कपूर में एंटीऑक्सीडेंट्स, डिकॉन्गेस्टिव, लिनालूल, पीनेन बी-पीनेन,वाईटरपीनेन, डी कैंपर, लेमोनेन, सेबीनेन गुण मौजूद होते हैं. 

शरीर की इन परेशानियों को दूर करता है कपूर, बस ऐसे करना है यूज

Camphor benefits : पूजा पाठ में इस्तेमाल किया जाने वाला कपूर ना सिर्फ घर की ऊर्जा को सकारात्मक रखता है बल्कि आपको कई बीमारियों से बचाने का भी काम करता है. आज इस लेख में हम आपको उसी के बारे में बताने वाले हैं ताकि आप भी उसके लाभों को उठा सकें. सबस पहले इसके पोषक तत्वों के बारे में बताते हैं उसके बाद आगे हम फायदों के बारे में बात करेंगे.  कपूर में एंटीऑक्सीडेंट्स, डिकॉन्गेस्टिव, लिनालूल, पीनेन बी-पीनेन,वाईटरपीनेन, डी कैंपर, लेमोनेन, सेबीनेन गुण मौजूद होते हैं. 

कपूर के फायदे

1- कपूर का इस्तेमाल सांस (asthma) से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाने में किया जा सकता है. इससे फेफड़े के इंफेक्शन को कम किया जा सकता है. इसके अलावा कपूर को किसी घाव या दर्द में इस्तेमाल किए जाने से लाभ मिलता है. मांसपेशियों और जोड़ों में होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है कपूर से. 

2- वहीं, आपके सिर में बहुत खुजली (itchy scalp) हो रही है तो आप नारियल तेल में कपूर मिलाकर मालिश कर लीजिए इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी. लो ब्लड प्रेशर में भी कपूर लाभ पहुंचाने का काम करता है. इससे बालों में रूसी कम होती है. अगर आप इस नुस्खे को अपना लेती हैं तो जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा.

Hair loss cause : यहां जानिए किन विटामिन्स की कमी से बालों का झड़ना होता है शुरू

3- कपूर के तेल से गैस की भी समस्या से निजात मिलती है. इसके अलावा कपूर त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने में भी सहायक होता है. कपूर को गर्म पानी में डालकर रूई की मदद से फटी एड़ियों पर लगाएं, इससे मुलायम होंगी. वहीं, इसका इस्तेमाल पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है. 

4- आपको पता है अच्छी नींद दिलाने में भी कपूर बहुत प्रभावी होता है. कपूर तेल की खूशबू दिमाग को शांत रखती है. आप रात में सोने से पहले कुछ बूंदे तेल की तकिए पर छिड़क लीजिए, फिर देखिए कैसे आपको नींद आती है. वहीं, यह सर्दी, जुखाम, बंद नाक आदि समस्याओं में सहायक होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली अपनी फिल्म जरा हटके जरा बचके पर : "हम एक देश हैं, हम सभी में एक जैसी भावनाएं हैं"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com